HomeGKभारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है - Bharat Ka Napoleon Kise Kaha Jata Hai

भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है – Bharat Ka Napoleon Kise Kaha Jata Hai

Bharat Ka Napoleon Kise Kaha Jata Hai: अगर आप गूगल में भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है यह सर्च करके आये है तो आप सही जगह पर आये है यहाँ पर आपको भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है इसके बारे में जानकारी मिल जायगी ।

प्राचीन भारत में बहुत से राजा-महाराजाओ ने अखंड भारत में राज किया और आपने बहुत से राजा-महाराजाओ के बारे में पढ़ा होगा जिन्होंने भारत में राज किया उनमे से कुछ है छत्रपति शिवाजी महाराज, महाराणा प्रताप, अशोक सम्राट, पृथ्वीराज चौहान, चन्द्रगुप्त मौर्य । लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे की भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है तो उसी के बारे में निचे बताया गया है ।

Bharat Ka Napoleon Kise Kaha Jata Hai

भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है – Bharat Ka Napoleon Kise Kaha Jata Hai

समुद्रगुप्त गुप्त वंश का एक शक्तिशाली राजा था जो चंद्रगुप्त प्रथम और कुमारदेवी का पुत्र था । उसने लगभग पूरे भारत को जीत लिया था, वो कभी किसी युध्द में नहीं हारा। इतिहासकार वी ए स्मिथ ने उसे भारत का नेपोलियन कहा है ।

समुद्रगुप्त

समुद्रगुप्त के जीवन के बारे में

समुद्रगुप्त
भारत का नेपोलियन- समुद्रगुप्त

समुद्रगुप्त के पिता गुप्तवंशीय सम्राट चंद्रगुप्त प्रथम और माता लिच्छिवि कुमारी श्रीकुमरी देवी थी । चंद्रगुप्त ने अपने अनेक पुत्रों में से समुद्रगुप्त को अपना उत्तराधिकारी चुना और अपने जीवनकाल में ही समुद्रगुप्त को शासनभार सौंप दिया था ।

प्रजाजनों को इससे विशेष हर्ष हुआ था किंतु समुद्रगुप्त के अन्य भाई इससे रुष्ट हो गए थे और राज्य में ग्रहयुद्ध छिड़ गया । प्रतिद्वंद्वी में सबसे आगे राजकुमार काछा थे । काछा के नाम के कुछ सोने के सिक्के भी मिले है । गृहकलह को शांत करने में समुद्रगुप्त को एक वर्ष का समय लगा । इसके पश्चात्‌ उसने दिग्विजययात्रा की । इसका वर्णन प्रयाग में अशोक मौर्य के स्तंभ पर विशद रूप में खुदा हुआ है।

पहले इसने आर्यावर्त के तीन राजाओं-अहिच्छव का राजा अच्युत, पद्मावती का भारशिववंशी राजा नागसेन और राज कोटकुलज-को विजित कर अपने अधीन किया और बड़े समारोह के साथ पुष्पपुर में प्रवेश किया । इसके बद उसने दक्षिण की यात्रा की और क्रम से कोशल, महाकांतर, भौराल पिष्टपुर का महेंद्रगिरि (मद्रास प्रांत का वर्तमान पीठापुराम्‌), कौट्टूर, ऐरंडपल्ल, कांची, अवमुक्त, वेंगी, पाल्लक, देवराष्ट्र और कोस्थलपुर (वर्तमान कुट्टलूरा), बारह राज्यों पर विजय प्राप्त की ।

समुद्रगुप्त का प्रारंभिक जीवन

चंद्रगुप्त एक मगध राजा गुप्त वंश के प्रथम शासक थे जिन्होने एक लिछावी राजकुमारी, कुमारिदेवी से शादी कर ली थी जिन्की वजह से उन्हे गंगा नदी के तटीय जगहो पर एक पकड़ मिला जो उत्तर भारतीय वाणिज्य का मुख्य स्रोत माना गया था ।

उन्होंने लगभग दस वर्षों तक एक प्रशिक्षु के रूप में बेटे के साथ उत्तर-मध्य भारत में शासन किया और उन्की राजधानी पाटलिपुत्र, भारत का बिहार राज्य, जो आज कल पटना के नाम से जाना जाता है ।

ये भी पढ़े :-

भाषा के कितने रूप होते हैं ?अमेरिका की राजधानी क्या है ? 
उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है ?Kayar Ka Vilom Shabd

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है – Bharat Ka Napoleon Kise Kaha Jata Hai

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है और अगर आपको पता चल गया होगा तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और आपके मन में कोई सवाल है तो जरुर से निचे कमेंट करे ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here