HomeEducationबी.सी.ए (BCA) कोर्स क्या है और कैसे करे ?

बी.सी.ए (BCA) कोर्स क्या है और कैसे करे ?

मस्कार दोस्तों आपका How Gyan पर स्वागत है आज मैं आपको बताउगा की BCA क्या है और कैसे करे अगर बात करे BCA का पूरा नाम से तो (Bachelor of Computer Applications) इसका पूरा नाम है,इस कोर्स के की मदत से आप कंप्यूटर क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है ,इस कोर्स को करने के बाद कम समय में नोकरी मिल सकती है,इस कोर्स को लगभग सभी कॉलेज और विश्विद्यालयों  द्वारा करवाया जाता है तो आईये जानते है बी.सी.ए.(BCAकोर्स के बारे में बिस्तार से ।

What is BCA Course

बी.सी.ए (BCA) क्या है ?

बीसीए एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है जिसका पूरा नाम यानि फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन (Bachelor of Computer Application) है,ये कोर्स अंडरग्रेजुएट कोर्स  है,इसको पूरा करने में 3 साल का समय लगता है,इस कोर्स को आप 12वी पास करने के बाद कर सकते है,इस कोर्स में आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन और कंप्यूटर साइंस से रिलेटेड पढ़ाया जाता है ।

बीसीए कोर्स के लिए योग्यता क्या होना चाहिए ?

BCA कोर्स पूरा करने के लिए निम्न योग्यताएं चाहिए। यदि किसी स्टूडेंट के पास यह योग्यता है तो वह BCA में प्रवेश ले सकता है–

  • अभ्यार्थी  की उम्र 17 वर्ष से उपर होनी चाहिए ।
  • अभ्यार्थी को 12वीं में 45 फीसदी अंको के साथ उत्तीर्ण होना और अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत से ज्यादा अंक होने चाहिए ।
  • एंट्रेस एग्जाम में प्रदर्शन अच्छा होना चाहिए ।
  • बेसिक कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए ।
  • अंग्रेजी भाषा का ज्ञान, क्योंकि इसके सभी विषय अंग्रेजी में होते हैं तो यह बहुत जरूरी है ।

ये भी देखे-

बी.सी.ए. (BCA) करने के फायदे (BCA Course Befefits in Hindi)

  • कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का ज्ञान होने के कारण आप खुद सॉफ्टवेर, वेबसाइट, एप आदि बना सकते हैं ।
  • उच्चतम शिक्षा का मौका, जैसे MCA, MBA, P.Hd आदि ।
  • अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता है ।
  • आसानी से जॉब मिल जाती हैं ।

बीसीए कोर्स (BCA Course) में क्या सिखाया जाता है ?

  • कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में सिखाया जाता है ।
  • बीसीए में आपको सॉफ्टवेर बनाना सिखाया जाता है ।
  • कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाया जाता है ।
  • कंप्यूटर बेसिक के बारे में पढाया जाता है ।
  • वेबसाइट डिजाईन करना सिखाया जाता है ।

BCA कोर्स फ़ीस (BCA Course Fees Details in Hindi)

अगर कोई कंप्यूटर फ़ील्ड में अपना भविष्य  बनाता है तो उसके लिए सबसे अच्छा  कोर्स BCA का है तो आपको BCA कोर्स की अवधि और फीस इस तरह है –

अवधि- इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है और 6 समेस्टर में पूरा किया जाता है,इस कोर्स में आपको कंप्यूटर साइंस से जुडी सभी जानकारी दी जाती है ।

फीस- इस कोर्स को आप सरकारी और प्राइवेट कॉलेज से कर सकते है और अगर फीस की बात की जाये तो आपको सरकारी कॉलेज में फीस 15000 रुपये से 40000 रुपये  के बीच में होती है और अगर प्राइवेट कॉलेज की बात की जाते तो यह फीस 50000 रूपये से लेकर 10 लाख रूपये के बीच में होती है,एडमिशन लेने से पहेले ये देख ले की आपके कॉलेज की फीस कितनी है,अगर आपके पास पैसे कम है तो आप सरकारी  कॉलेज  से BCA कोर्स कर सकते है और है यह फीस आपके  कॉलेज और राज्य के अनुसार अलग हो सकती है ।

What is BCA Course

BCA कोर्स में क्या सिखाया जाता है ?

BCA कोर्स में क्या सिखाया जाता है इसके बारे में बिस्तार से जानते है –

  • कंप्यूटर बेसिक

इस कोर्स में कंप्यूटर से सम्बंधित सभी प्रकार की छोटी से लेकर बड़ी जानकारी के बारे में बताया जाता है ,जैसे की कम्प्यूटर फंडामेंटल से लेकर कंप्यूटर को कैसे एक्सेस किया जाता है ,यह सब जानकारी कंप्यूटर बेसिक में आती है और BCA स्टूडेंट्स को कंप्यूटर के फील्ड में बेहतर ज्ञान हो जाता है ।

  • सॉफ्टवेयर

BCA कोर्स में सॉफ्टवेर के बारे में सभी तरह की जानकारी दी जाती है ,और एक अच्छा  सॉफ्टवेर बनाना सिखाया जाता है और उस सॉफ्टवेर को कैसे मैनेज करना है उसके बारे में भी सिखाया जाता है  इसमें आपको रेस्पॉन्सिव सॉफ्टवेयर को डेवलोप करना भी  सिखाया जाता है ।

  • वेब डिज़ाइन

BCA कोर्स का बड़ा हिस्सा वेब डिज़ाइन  का होता है,इसमें बताया जाता है की वेब डिज़ाइन क्या होता है,इस कोर्स में वेब डिज़ाइन करना और एप्लीकेशन बनाना सिखाया जाता है,और एक प्रोफेसनल वेबसाइट को कैसे बनाये जाता है और उसे कैसे मैनेज किया जाता है और  प्रोफेसनल एप्लीकेशन कैसे बनाये जाते है और उससे कैसे मैनेज किया जाता है इसके बारे में जानकारी दी जाती है और आपको वेबसाइट मेकिंग के सारे टूल्स के बारे में जानकारी दी जाती है,इस कोर्स को करने के बाद आप एक अच्छे वेब डेवलपर बन सकते है और आप अपने लिए और अपने क्लाइंट के लिए वेबसाइट बना सकते है ।

  • कंप्यूटर नेटवर्क

BCA कोर्स में कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में अच्छे से पढाया जाता है की कंप्यूटर नेटवर्क क्या है और एक कंप्यूटर को दुसरे कंप्यूटर से कैसे जोड़ा जाये और एक सिस्टम से कैसे माउस,कीबोर्ड,मॉनिटर,प्रिटर जैसे बहुत से डिवाइस  को जोड़ा जाये,जैसे बहुत से कंप्यूटर को एक प्रिंटर से जोड़ना इसको ही कंप्यूटर नेटवर्क कहा जाता है एक कंप्यूटर को दुसरे कंप्यूटर से जोड़ना ।

  • कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

इस कोर्स में कंप्यूटर के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को पढ़ाया जाता है जैसे -C++,C,Java,PHP,XML,SQL,NET इन सभी लैंग्वेज को पढ़ाया जाता है ।

What is BCA Course

बीसीए (BCA) कोर्स की पढाई कैसे करे ?

  • 12वी पास करे अच्छे अंको से

अगर आपको (BCA) कोर्स की पढाई करनी है तो आपको 12वी क्लास पास करनी पड़ती है और आपको अच्छे मार्क्स से पास करना होगा और अगर आप चाहे तो 11वी या 12वी में कंप्यूटर साइंस ले सकते है लकिन ध्यान रहे की कुछ कॉलेज में मैथ (Maths) सब्जेक्ट मागते है और कुछ कॉलेजों में में साइंस सब्जेक्ट लेकिन कुछ यूनीवर्सिटी में आप आर्ट्स (arts) सब्जेक्ट से भी बीसीए कर सकते है ।

  • बीसीए एंट्रेंस एग्जाम

अगर आप अच्छे कॉलेज से BCA  की पढाई करना चाहाते है तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम को भर सकते है और इसको क्लियर करने के बाद BCA में एडमिशन ले सकते है और कुछ कॉलेज आपको बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी BCA कोर्स में एडमिशन दे देते है और आप अपने हिस्साब से अपने कॉलेज  का चुनाब केर सकते है  ।

  • बीसीए (BCA) की पढाई

अगर आपका कॉलेज  में एडमिशन हो जाता है तो आपको 3 साल तक BCA की पढाई  करनी होती है इसमें आपको कंप्यूटर की बेसिक से लेकर एडवांस तक सभी तरह की जानकारी के बारे में पढाया जाता है,जिसमे कंप्यूटर बेसिक , नेटवर्किंग , वेबसाइट डेवलपमेंट , प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आदि के बारे में पढाया  जाता है और इस  कोर्स में कुल 6 समेस्टर होते है और आपको सभी समेस्टर में पास होना होता है तभी आप BCA की डिग्री  को कम्पलीट कर पायंगे ।

  • इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करे

जैसे ही आपकी BCA की डिग्री पूरी हो जाती है इसके बाद आप IT कंपनी में इंटर्नशिप के लिए अप्लाई केर सकते है और जब आप लास्ट समेस्टर में होते है तो बहुत से कंपनी आपके कॉलेज  में आती है यहाँ पर आप इंटर्नशिप के लिए आप अप्लाई कर सकते है और आपको आईडिया हो जायगा की इंडस्ट्रीज में कैसे काम होता है इसके बाद आप MCA में अप्लाई कर सकते है या फिर आप डायरेक्ट BCA करने के बाद अप्लाई केर सकते है,इस तरह आप BCA  कोर्स की  पढाई पूरी कर सकते है ।

BCA कोर्स की डिटेल्स वीडियोस

FAQ

BCA कोर्स की फीस हर संस्थान की अलग-अलग होती है। इस कोर्स की फीस 30 हजार से लेकर 80 हजार प्रतिबर्ष तक हो सकती है। गवर्नमेंट कॉलेज की फीस काफी कम होती है। अगर आप ज्यादा फीस देने में सक्षम नही हैं, तो आप गवर्नमेंट कॉलेज में ही BCA Course की पढ़ाई करें ।

साथ ही वेबसाइट डिजाइन, एप्लीकेशन डवलपमेंट और प्रोग्रामिंग सिखाई जाती है। यह कोर्स किसी सरकारी कॉलेज या प्राइवेट कॉलेज में भी किया जा सकता है पर ध्यान रहे एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने से आपका भविष्य अच्छा बन सकता है। बीसीए कोर्स उन छात्र/छात्रा के लिए बहुत अच्छा है जो कंप्यूटर फिल्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं ।

BCA के बाद आप मास्टर्स करने के लिए मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA) का विकल्प चुन सकते हैं। MCA में प्रवेश के लिए कई कॉलेज अपने स्तर पर प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं। इसके साथ ही कई कॉमन प्रवेश परीक्षा जैसे BIT MCA, UPTU और NIT MCA Common Entrance Test आदि भी होती हैं ।

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) एक वर्ग है, यह सामान्य वर्ग यानी जनरल में ही सम्मिलित होता है पर इसमें आने वाली जातियाँ गरीबी और शिक्षा के रूप में पिछड़ी होती हैं यह भी सामान्य वर्ग का भाग है जो जातियाँ वर्गीकृत करने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रयुक्त एक सामूहिक शब्द है ।

सबसे पहले हम आपको बता देते हैं कि B.C.A का पूरा नाम कंप्यूटर बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन ( BCA course full form : Bachelor of Computer Applications ) होता है. यह अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है इसको को आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं. और यह 3 साल का कोर्स होता है ।

बीसीए (BCA) कोर्स के बाद सैलरी

अगर आप BCA कोर्स करने के बाद MCA कोर्स नहीं करना चाहते है तो आप सीधे जॉब भी कर सकते है और अगर आप किसी कंपनी में सॉफ्टवेर डेवलपर की जॉब करते है तो आपको शुरुआत में 20000 रूपये से 50000 रूपये तक मिल जायंगे और अगर आपका एक्सपीरियंस अच्छा रहता है तो यह सैलरी 2 लाख से उपर भी हो सकती है ।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हु की  की आपको पता चल गया होगा की बी.सी.य (BCA) क्या है और कैसे करे BCA कोर्स के बारे में आपकी प्रॉब्लम इस पोस्ट से दूर हो गयी होगी और अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप मुझे  कमेंट कर सकते है और मैं जरुर इसका जवाब दूंगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो शेयर करे और इस तरह की जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करे ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts