HomeEducationHow to become Intelligent in Maths? Know important tips to make this topic interesting

How to become Intelligent in Maths? Know important tips to make this topic interesting

मैथ्स (Maths) में इंटेलिजेंट कैसे बने: गणित एक इंटरेस्टिंग विषय है । लगभग विद्यार्थी इस विषय में अपना रुचि रखते हैं. जो रूचि नहीं रखते वो भी इसमें रूचि बनाना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में आप जान सकेंगे की मैथ में इंटेलीजेंट कैसे बने?

यह विषय सूत्रों तथा छोटी-छोटी मैथ्स की जानकारियों पर आधारित है जिन विद्यार्थियों को मैथ से संबंधित छोटी-छोटी जानकारियां पता होती है वह मैथ्स के क्वेश्चंस को आसानी से हल कर लेते हैं ।

मैथ्स (Math) में इंटेलिजेंट कैसे बने
अनुक्रम दिखाएँ

मैथ्स (Maths) में इंटेलिजेंट कैसे बने ?

मैथ्स एक इंटरेस्टिंग सब्जेक्ट है क्योंकि इस विषय से संबंधित किसी भी टॉपिक को याद नहीं करना होता बल्कि इसके अंतर्गत  हर एक प्रश्न को सूत्रों के हिसाब से बनाना होता है, इसलिए लगभग विद्यार्थी मैथ विषय को अपना फेवरेट विषय मानते हैं । क्लास के आधे से ज्यादा बच्चे इस विषय में अपना रुचि दिखाते हैं और इसके क्वेश्चन को निश्चित समय अंतराल में बना लेते हैं ।

इस विषय में रुचि बढ़ाने के लिए आपको इसके सारे प्रश्नों को लगातार रिवीजन करना होगा क्योंकि मैथ एक रिवीजन सब्जेक्ट इसे जितना ज्यादा रिवीजन करो उतना आपका कमांड इस विषय में बड़ेगा । नियंत्रण अभ्यास से बड़े से बड़े कार्यों को आसानी पूर्वक निपटाया जा सकता है इसलिए अभ्यास सफलता का एक सीढ़ी है जिसे हर एक विद्यार्थी को अपने जीवन में करनी चाहिए । नियंत्रण अभ्यास से  आप किसी भी विषय में अपना अच्छा पकड़ बना सकते हो ।

बहुत से ऐसे विद्यार्थी होते हैं जिन्हें मैथ्स बोर लगता है इसका कारण यह है कि वह विद्यार्थी मैथ के प्रश्नों को पूर्ण रूप से कभी हल नहीं कर पाते इसलिए उन्हें यह विषय बोर लगता है । जब आप प्रश्न को पूर्णरूपेण हल करते हैं तो आपके मन में मैथ्स के प्रति कॉन्फिडेंस बढ़ता है और इससे आपका इंटरेस्ट भी इस विषय में बढ़ेगा ।

अगर आप जानना चाहते है की अच्छी तरह पढ़ाई कैसे करें तो इस आर्टिकल मे इस तरह के कई विशेष पॉइंट बताये गए हैँ ।

मैथ्स (Maths) के लिए पॉजिटिव एटीट्यूड रखें

इस विषय में अव्वल वही विद्यार्थी  आ पाते हैं जो मैथ्स के प्रति सकारात्मक सोच रखते हैं क्योंकि जब तक आप किसी विषय के बारे में पॉजिटिव थॉट नहीं रखते तब तक वह विषय आपके लिए आसान नहीं बन सकता । मैथ्स में टॉपर विद्यार्थी हमेशा इस विषय को आसानी से समझने का प्रयास करता है और इसके प्रश्नों को प्रत्येक दिन अभ्यास करते  है तभी वह इस विषय में टॉप कर पाते  है । विद्यार्थियों के मन में उनके विषयों को लेकर पॉजिटिव एटीट्यूड होना बहुत ही आवश्यक है इससे स्टूडेंट के मन में मैथ के प्रति आत्मविश्वास बढ़ती है और इसे पढ़ने के लिए उनके मन में जिज्ञासा भी आती है ।

बेसिक जानकारी को जाने

यदि आपको भी मैथ्स में इंटरेस्ट बढ़ाना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस विषय की बेसिक जानकारी जाननी होगी क्योंकि बिना बेसिक जानकारी के आप किसी भी विषय को आसानी पूर्वक नहीं पढ़ सकते हैं । इस जानकारी से मैथ्स विषय का जड़ मजबूत होता है इस विषय की बेसिक जानकारी पहाड़ा, जोड़ घटाव, गुणा, भाग, नंबर सिस्टम, इत्यादि है ।

जिस विद्यार्थी को मैथ्स की बेसिक जानकारी का ज्ञान होता है उन्हें मैथ्स कभी कठिन  महसूस नहीं होती, बल्कि इस विषय के प्रति उनका इंटरेस्ट और भी ज्यादा बढ़ता है क्योंकि जब मैथ की छोटी-छोटी जानकारियां आपको पता होगी तो आप इससे संबंधित प्रश्नों को आसानी से सॉल्व कर सकते हो और जब आपसे प्रश्न बनने लगते हैं तो आपका इंटरेस्ट बढ़ता है ।

बेसिक जानकारी का ज्ञान होने से विद्यार्थी निश्चित समय अंतराल में मैथ के प्रश्नों को हल करने में सक्षम होते हैं, इसलिए हर एक विद्यार्थी को अपने सब्जेक्ट के प्रति इस जानकारी का होना आवश्यक है ।

मैथ्स (Maths) में इंटेलिजेंट कैसे बने

नियंत्रण अभ्यास करें

जैसा कि आपको पता है मैथ्स एक प्रैक्टिस विषय है इस विषय के अंतर्गत हमें किसी भी टॉपिक को याद नहीं करना होता बल्कि सूत्रों को ध्यान में रखकर प्रश्नों का अभ्यास करना होता है । इससे  संबंधित जितने भी प्रश्न है उनका नियंत्रण अभ्यास से आपका पकड़ इस विषय में अच्छा बनेगा । इसलिए विद्यार्थियों को मैथ से संबंधित प्रश्नों को लगातार अभ्यास करना चाहिए ।

जब मैथ्स विषय किसी कोचिंग या स्कूल में पढ़ाया जा रहा हो तब आपको अपना ध्यान ब्लैक बोर्ड की ओर होना चाहिए । जब आप क्लास में है प्रश्नों के हल करने की प्रक्रिया को ध्यान से देखेंगे और इमानदारी पूर्वक समझेंगे तब आपका  वह प्रश्न आधा से ज्यादा क्लास में ही समझ में आ जाएगा और जब आप घर में आकर उसी प्रश्न की प्रैक्टिस करेंगे उस दौरान आपको उस प्रश्न की पूरी जानकारी हो जाएगी ।

मैथ सब्जेक्ट में इंटरेस्ट तभी बढ़ेगा जब आप मैथ्स के क्वेश्चन को नियंत्रण अभ्यास करेंगे । अभ्यास करने से निश्चित समय अंतराल की अपेक्षा अब कम समय में भी मैथ के क्वेश्चन हल कर सकते हैं इसलिए जहां तक संभव हो इसके प्रश्नों का अभ्यास करें ।

मैथ (Maths) के  ट्रिक्स का इस्तेमाल करें

मैथ एक ऐसा विषय है जिसमें अनेक प्रकार के ट्रिक्स का इस्तेमाल प्रश्नों को हल करने में किया जाता है । ट्रिक्स मैथ्स के प्रश्नों को हल करने में मदद करता है इसलिए हर एक विद्यार्थी को मैथ्स के ट्रिक्स की जानकारी होना आवश्यक है ।

मैथ्स का ट्रिक्स इस विषय को इंटरेस्टिंग बनाने के साथ-साथ प्रश्नों को हल करने में मदद करता है इसलिए लगभग स्टूडेंट्स मैक्स मार्क्स के ट्रिक्स को याद रखते हैं । इन सभी के साथ साथ कैलकुलेशन के कुछ शॉर्ट ट्रिक्स होते हैं जिनसे मैथ का कैलकुलेशन बहुत ही आसानी पूर्वक तथा कम समय में करना संभव हो पाता है ।

इन सारे ट्रिक्स से एग्जाम में पूछे गए प्रश्न को हल करने में मदद मिलती है और जब शॉर्ट ट्रिक्स का इस्तेमाल कर प्रश्न हल किए जाते हैं उसमें विद्यार्थियों का समय भी बचता है इसलिए इस विषय का ट्रिक्स जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है ।

मैथ्स से संबंधित गेम को खेलें

आजकल की जनरेशन में ऐसे बहुत से गेम उपलब्ध है जिससे स्टूडेंट्स के मन में इस विषय के इंटरेस्ट बढ़ सकती है. हम जो स्मार्ट फोन यूज़ करते हैं इन मोबाइलों में कई प्रकार के मैथ से संबंधित गेम होते हैं जिन्हें बच्चे काफी इंटरेस्ट ले कर खेलते हैं ।

यदि आपको भी मैथ्स में इंटरेस्ट बढ़ानी है तो आप इसके लिए अपने फोन में उपस्थित गेम खेले और इंजॉय करें जिससे आपको भी मैथ विषय एंजॉयबल लगेगा ।

मैथ्स को डेली लाइफ का हिस्सा बनाएं

हम मैथ्स को इंटरेस्टिंग  बनाने के लिए अपने लाइफ से संबंधित हर एक चीजों को मैथ के हिसाब से कर सकते हैं. हमारे जीवन में प्रत्येक दिन जो कार्य किया जाता है उसे अगर हम मैथ के हिसाब से सोचें तो इस तरह हमारा इंटरेस्ट मैथ की ओर बढ़ेगा ।

प्रत्येक दिन दुकान से आए सामग्री के प्राइस को कैलकुलेट करने के लिए बिना केलकुलेटर का यूज किए आप अपने दिमाग से कैलकुलेट करें जब प्रत्येक दिन आप अपने दिमाग का यूज करके सारे प्राइस को कैलकुलेट करेंगे तो इससे आपका कैलकुलेशन स्पीड बढ़ेगा । समय देखने में तथा अलार्म सेट करने में खुद से टाइम को कैलकुलेट करें इससे भी आपका मैथ्स में इंटरेस्ट बढ़ना शुरू होगा । इस प्रकार आप अपने घरेलू कार्यों को मैथ के हिसाब से हिसाब करेंगे तो आप का मैथ्स का कैलकुलेशन अच्छा होगा ।

ग्रुप स्टडी करें

मैथ्स को ग्रुप स्टडी करके इसे और भी इंटरेस्टिंग बनाया जा सकता है । ग्रुप स्टडी में लगभग बहुत से विद्यार्थियों द्वारा हर तरह के प्रश्न को सॉल्व किया जाता है इसके साथ साथ उस ग्रुप स्टडी में बहुत सारे अलग-अलग मैथ्स ट्रिक्स बताया जाता है जिससे नॉलेज बढ़ती है ।

ग्रुप स्टडी करने से विद्यार्थी का दिमाग और भी विकसित होता है क्योंकि वह बहुत सारे विद्यार्थियों के बीच में प्रश्नों को सॉल्व करते हैं और इससे उनकी आत्मविश्वास के साथ-साथ कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है । इस दौरान स्टडी करने से प्रश्नों में आए कन्फ्यूजन भी दूर हो जाते हैं । जब एक दूसरे से लोग क्वेश्चन करते हैं उस दौरान दोनों की कंफ्यूजन दूर होती है इसलिए ग्रुप स्टडी बच्चों के लिए बहुत ही जरूरी है ।

सूत्रों को याद रखे

मैथ्स विषय में अपना अच्छा कमांड बनाने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले बेसिक ज्ञान का होना जरूरी है उसके पश्चात प्रश्नों में प्रयोग किए गए फार्मूलो को याद रखना आवश्यक है क्योंकि जब तक आप को फार्मूला याद नहीं रहेंगे तब आप प्रश्नों को सॉल्व नहीं कर सकते, मैथ का हर एक प्रश्न फार्मूला पर आधारित रहता है इसलिए विद्यार्थियों को हर एक टॉपिक के फार्मूले को याद रखना आवश्यक है तभी वह प्रश्नों को आसानी पूर्वक सॉल्व कर सकते हैं ।

जब आप प्रश्नों को लगातार अभ्यास करते हैं उस दौरान आपको प्रश्न बनाते टाइम फार्मूले भी यूज करने होते हैं तो इस दौरान आपको फार्मूले आसानी पूर्वक याद हो जाएंगे क्योंकि जब आप प्रश्नों को बनाकर अभ्यास करेंगे तो उसमें आपको सूत्र भी लगाने होंगे और जितने बार आप प्रश्नों का अभ्यास करोगे उतने बार आपको सूत्र का प्रयोग करना होगा जिससे आसानी पूर्वक आपको सूत्र याद हो जाएंगे ।

रूटिंग के अनुसार मैथ की पढ़ाई करें

सभी बच्चे अपने एग्जाम की अच्छी तैयारी के लिए रूटिंग बनाकर पढ़ाई करते हैं जिससे उनका सिलेबस जल्दी खत्म हो सके । रूटिंग के अनुसार गणित विषय की पढ़ाई करने से गणित के सिलेबस भी आसानी से कंप्लीट हो सकेंगे ।

रूटिंग के अनुसार जवाब मैथ्स की पढ़ाई करते हो तो आप मैथ्स के हर एक टॉपिक को निश्चित समय में  बनाने का प्रयास करें । यदि मैथ्स का एक प्रश्न 5 मिनट में बननी चाहिए तो उस प्रश्न को आप इतना अभ्यास कर ले कि 5 मिनट के जगह 3 मिनट में आपसे वह प्रश्न बन जाए । यह तभी संभव होगा जब आप इस विषय को प्रत्येक दिन रूटिंग के अनुसार पढ़ें और अभ्यास करें ।

सिलेबस के अकॉर्डिंग पढ़ाई करें

किसी भी सब्जेक्ट को आसान बनाने के लिए उसके सिलेबस की जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि जब आपको उस विषय की सिलेबस पता होगी तब आप उसे आसानी से पढ़ सकते हो ।

यदि आपको मैक्स विषय को आसान बनाना है तो आपको  इस विषय की  जानकारी रखना अनिवार्य है, सिलेबस की जानकारी होने से बच्चों को पता चलता है की मैथ्स में कितने लेशन पढ़ने हैं और उन सभी चैप्टर में किन-किन तरीकों का अध्ययन करना है इसके साथ साथ किस लेसन में कितने मार्क्स के क्वेश्चन पूछे जाएंगे । जब इस प्रकार की जानकारी बच्चों को पता रहती है तो वह आसानी पूर्वक मैथ्स के हर लेशन का अध्ययन कर सकते हैं ।

यूट्यूब से प्रश्नों को समझें

बहुत से ऐसे बच्चे होते हैं जिन्हें क्लास में बताए गए मैथ्स के प्रश्न पूर्ण रूप से समझ में नहीं आता वे लोग अक्सर यूट्यूब की सहायता से प्रश्नों को आसानी पूर्वक समझ लेते हैं क्योंकि यूट्यूब में एक प्रश्न का हल अनेक वीडियो में उपलब्ध होता है जिससे विद्यार्थी अपने अनुसार वीडियो को चयन करके अपने प्रश्न का हल जान लेते हैं ।

यूट्यूब में हर प्रकार के प्रश्नों का हल विस्तार पूर्वक बताया जाता है, हर एक विषय से किसी भी प्रकार के टॉपिक का प्रश्न यदि आप युटुब में सर्च करते हैं तो आपको उसके सलूशन का बहुत सारा वीडियो मिलेगा जिससे आप अपनी इच्छा अनुसार देख कर समझ सकते हैं ।

ये भी देखे-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मैथ्स (Maths) में इंटेलिजेंट कैसे बने ? जाने इस विषय को इंटरेस्ट बनाने के महत्वपूर्ण टिप्स -[Video]

निष्कर्ष

मैथ्स एक इंटरेस्टिंग विषय है जिसे लगभग विद्यार्थी इस विषय को पढ़ने में रुचि रखते हैं । आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको मैथ में इंटेलीजेंट कैसे बने? इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताया हैं । यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here