HomeQnAइंडिका का लेखक कौन है - Indica Ke Lekhak Kaun Hai

इंडिका का लेखक कौन है – Indica Ke Lekhak Kaun Hai

Indica Ke Lekhak Kaun Hai: अगर आप गूगल पर सर्च कर रहे है की इंडिका का लेखक कौन है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है और यहाँ पर आपको इंडिका का लेखक कौन है इसके बारे में जानकारी मिलेगी ।

Indica Ke Lekhak Kaun Hai

इंडिका का लेखक कौन है – Indica Ke Lekhak Kaun Hai

इंडिका पुस्तक के लेखक मेगस्थनीज है । मेगस्थनीज को सेल्यूकस ने चंद्रगुप्त मौर्य के दरबार में राजदूत नियुक्त किया था ।

मेगस्थनीज

मेगस्थनीज, सेल्यूकस का राजदूत था जो 304 ई पू में चंद्रगुप्त मौर्य के दरबार में आया था । उसके ग्रंथ इंडिका में मौर्यकालीन प्रशासन की विश्वसनीय जानकारी प्राप्त होती है । यद्यपि उसने कुछ भ्रामक विवरण भी दिया है जैसे — मौर्य समाज का सात वर्गों अथवा जातियों में विभाजन, दास प्रथा का अभाव तथा अकाल न पड़ने का वर्णन आदि ।

pliny-the-elder-greek-philosopher

इसके अतिरिक्त वह एक अन्य हास्यावाद जानकारी भी देता है कि भारत में लेखन कला का अभाव था । मेगस्थनीज की इंडिका हालांकि मूल रूप में उपलब्ध नहीं हैं, फिर भी इसके उद्धरण परवर्ती यूनानी लेखकों जैसे एरियन, स्ट्रैबो, प्लिनी, जस्टिन एवं डायोडोरस के लेखों में प्राप्त होते हैं ।

मेगस्थनीज की इंडिका को बाद के लेखकों द्वारा प्रत्यक्ष उद्धरण या पैराफेरेस के रूप में संरक्षित भागों का उपयोग करके फिर से बनाया जा सकता है ।

मूल पाठ से संबंधित भागों की पहचान बाद की रचनाओं, समान शब्दावली और शब्दावली पर आधारित कार्यों से की जा सकती है, तब भी जब सामग्री को मेगास्थनीज के लिए स्पष्ट रूप से जिम्मेदार नहीं ठहराया गया हो । फेलिक्स जेकोबी के फ्रैगमेंटे डेर ग्रिचिसचेन हिस्टोरिकर में मेगास्थनीज के 36 पेज के कंटेंट हैं ।

ये भी पढ़े :-

भाषा के कितने रूप होते हैं ?अमेरिका की राजधानी क्या है ? 
उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है ?Kayar Ka Vilom Shabd

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q : ‘इंडिका’ के लेखक कौन थे ?

Ans : मेगस्थनीज

Q : मेगस्थनीज की पुस्तक का नाम क्या है?

Ans : इंडिका

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की इंडिका का लेखक कौन है और अगर आपको पता चल गया होगा तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और आपके मन में कोई सवाल है तो जरुर से निचे कमेंट करे ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here