HomeFull FormBSF Full Form in Hindi | BSF का फुल फॉर्म क्या है ?

BSF Full Form in Hindi | BSF का फुल फॉर्म क्या है ?

हेलो दोस्तों, आज की पोस्ट बहुत दिलचस्प होने वाली है। क्योंकि आज हम चर्चा करने वाले हैं, BSF के बारे में। क्या आप बीएसएफ का पूरा नाम जानते हैं? नहीं जानते, कोई बात नहीं।

आज की पोस्ट मे आपको BSF से संबंधित जानकारी दी जाएगी। आइए post की शुरुआत करते हैं।

BSF Full Form | BSF का फुल फॉर्म क्या है?

BSF को अंग्रेजी में Border Security Force बोला जाता है। इसको हिंदी में सीमा सुरक्षा बल कहा जाता है। यह है भारत का semi military बल है। इसका काम शांति के माहौल में Indian territory की सुरक्षा करना है। हाल में Border Security Force दुनिया का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल बन गया है। BSF home ministry के अंतर्गत आता है। जिस का हेड क्वार्टर New Delhi मे है।

 Border Security Force का निर्माण कब हुआ था?

बीएसएफ की स्थापना 1 दिसंबर 1965 को की गई थी। हालांकि इसके निर्माण के पीछे की वजह एक महत्वपूर्ण मकसद था। 1965 से पहले पाकिस्तान भारतीय सीमा पर घुसपैठ करता रहता था। उस समय सीमा पर मौजूद क्षेत्रीय बटालियन इतनी सक्षम नहीं थी कि Pakistan army का मुकाबला कर सके।

इसलिए भारत को अच्छी प्रशिक्षित ससस्त्र semi military की जरूरत थी। जिसकी सिफारिश कई बाहर गृह मंत्रालय को भी भेजी गई थी। इसी वजह से गृह मंत्रालय द्वारा 1 दिसंबर 1965 को सीमा की सुरक्षा करने के लिए BSF की स्थापना की गई।

 BSF मे कैसे शामिल हो सकते हैं?

 अगर आप भारत देश की रक्षा करने के इच्छुक हैं, तो  BSF आपके लिए ही बना है। बीएसएफ में कैरियर बनाने के लिए आपको कई अवसर मिलते हैं।

 पहला,  central government द्वारा समय-समय पर BSF के विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली जाती है। जिसमें योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार  आवेदन कर सकते हैं।

दूसरा, Union Public Service Commission द्वारा हर साल CDS की भर्ती निकाली जाती है। जिसमें आप  BSF officer rank पर जा सकते हैं और देश की रक्षा कर सकते हैं।

 इसके अलावा भी समय-समय पर BSF headquarter द्वारा भी विभिन्न recruitment निकाली जाती है। जो कि तत्कालीन आवश्यकता के अनुरूप होती है।

 BSF मे जाने के लिए योग्यताएं

 बीएसएफ में जाने के लिए विभिन्न पदों के सापेक्ष अलग-अलग योग्यताएं मांगी जाती हैं। जिनके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

  •  बीएसएफ कांस्टेबल पद के लिए, उम्मीदवार को  किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या Institute से intermediate किया होना चाहिए।
  •  बीएसएफ अधिकारी पोस्ट के लिए, उम्मीदवार को recognised University या Institute से minimum graduation किया होना चाहिए।

 BSF Physical Requirement क्या होती है?

 बीएसएफ मे जाने के लिए उम्मीदवार को शारीरिक तथा मानसिक रूप से फिट होना चाहिए। Physical रूप से उम्मीदवार से मांगी गई, न्यूनतम hieght तथा chest को पूरा करना चाहिए। इसके अलावा written exam  के बाद physical Efficiency Test को भी क्वालीफाई करना उम्मीदवार के लिए बहुत जरूरी है। इसके साथ ही medical test requirement को पूरा करना भी उम्मीदवार के लिए बहुत आवश्यक है।

 BSF मे Salary क्या है?

क्योंकि बीएसएफ का पद home ministry के अंतर्गत आता है। इसलिए इसका वेतन केंद्र सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग के अनुसार तय होता है। जिसमें विभिन्न प्रकार के भत्ते, मेडिकल तथा अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं।

ये भी पढ़े:-

BIS का फुल फॉर्मBFF का फुल फॉर्म
ATP का फुल फॉर्मआर.ए.सी की फुल फॉर्म

FAQ

Q : BSF का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : BSF को अंग्रेजी में Border Security Force बोला जाता है। इसको हिंदी में सीमा सुरक्षा बल कहा जाता है।

Q :  Border Security Force का निर्माण कब हुआ था?

Ans : बीएसएफ की स्थापना 1 दिसंबर 1965 को की गई थी। हालांकि इसके निर्माण के पीछे की वजह एक महत्वपूर्ण मकसद था। 1965 से पहले पाकिस्तान भारतीय सीमा पर घुसपैठ करता रहता था।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की BSF की फुल फॉर्म क्या होती है और अगर आपको BSF के बारे में सभी तरह की जानकारी मिल गयी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here