HomeFull FormIPS Full Form in Hindi – आई. पी. एस. की पूरी जानकारी हिंदी में

IPS Full Form in Hindi – आई. पी. एस. की पूरी जानकारी हिंदी में

IPS बनने का सपना आजकल देश के हर नौजवान में है। क्योंकि एक तरफ वर्दी है, दूसरी तरफ आईपीएस नाम का रुतबा  है। कुछ लोग IPS  के बारे में जानते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते  कि IPS Full Form in Hindi – आई. पी. एस. की पूरी जानकारी हिंदी में आज हम आपको बताने वाले हैं।

IPS Full Form in Hindi

आज की post वाकई बहुत शानदार होने वाली है। क्योंकि आज आप IPS से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर लेंगे। आपने भी Google search कभी ना कभी जरूर किया होगा  कि IPS क्या है? आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आइए आईपीएस से संबंधित जानकारी पर चर्चा करते हैं।

IPS Full Form in Hindi – आई. पी. एस. की पूरी जानकारी हिंदी में

IPS को अंग्रेजी में Indian police service बोलते हैं। जिसको हिंदी में  भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता है। आईपीएस एक सेवा है। जिस में जाने के लिए  Union Public Service Commission( UPSC ) द्वारा  चयनित होना पड़ता है। IPS का जिक्र हमारे संविधान में भी किया गया है। क्योंकि  police department मे सबसे ऊंचा पद IPS ही होता है।

IPS बनने का सपना देश के लाखों युवा हर साल करते हैं। क्योंकि हर साल इसकी परीक्षा आयोजित होती है। जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि हर साल यूपीएससी द्वारा exam लिया जाता है। UPSC द्वारा चयनित उम्मीदवारों को rank wise IPS select किया जाता है। IPS select होने के बाद  उम्मीदवारों को ट्रेनिंग दी जाती है।

IPS training हैदराबाद में होती है। जहां  उम्मीदवारों को police department से जुड़ी हर बारीकियां समझाई जाती हैं। जो भी छात्र वर्दी में अपना जुनून देखते हैं और अधिकारी के रूप में काम करना चाहते हैं, उनके लिए ही IPS बना होता है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सभी IPS officers को cadre wise प्रत्येक राज्य में भेज दिया जाता है। जहां उनको अधिकारी के रूप में अपनी सेवा देनी होती है।

 IPS कैसे बनते हैं?

आईपीएस बनने के लिए उम्मीदवारों को UPSC civil service examination से गुजरना होता है। जो कि हर साल होता है। UPSC civil service examination  मे बहुत सारी पोस्ट होती हैं। जिनमें आईएएस, आईपीएस, आईआरएस, आई एफ एस इत्यादि शामिल है। IPS बनने के लिए आपकी रैंक अच्छी होनी चाहिए। साथ ही आपके द्वारा application form मे IPS वरीयता क्रम में ऊपर होना चाहिए।

 IPS बनने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए

आईपीएस बनने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इंस्टिट्यूट से graduation किया होना चाहिए। आपके marks या percentage का कोई भी रोल इसमें नहीं होता है। आप चाहे किसी भी stream से ग्रेजुएशन किए हुए हो, आप आईपीएस फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 IPS physical standard क्या होना चाहिए

IPS बनने के लिए आपको शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। साथ ही पुरुषों के लिए general category हेतु  165 सेंटीमीटर हाइट, और महिलाओं के लिए 155 सेंटीमीटर हाइट minimum होनी जरूरी है। ओबीसी, एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए physical standard मे छूट भी दी गई है। Physical efficiency केवल qualifying nature  का होता है। इसके कोई भी नंबर नहीं जोड़ते हैं।

 IPS salary क्या होती है?

IPS की सैलरी सातवें वेतन आयोग के अनुसार दी जाती है। क्योंकि आईपीएस का पद group A gazetted officer के अंतर्गत आता है। इसलिए इसका वेतन 80,000 हर महीने बैठता है। वेतन के अलावा medical benefits तथा अन्य सुविधाएं भी सरकार द्वारा दी जाती है।

ये भी पढ़े:-

BIS का फुल फॉर्मBFF का फुल फॉर्म
ATP का फुल फॉर्मआर.ए.सी की फुल फॉर्म

FAQ

Q : आईपीएस फुल फॉर्म क्या है?

Ans : आईपीएस का फुल फॉर्म। IPS का पूर्ण रूप भारतीय पुलिस सेवा है। यह करियर, शक्ति और प्रतिष्ठा के मामले में इस देश में शीर्ष पदों में से एक है।

Q : आईपीएस का वेतन कितना होता है?

Ans : IPS अधिकारी की बेसिक सैलरी 56 हजार 100 रुपए होती है और डीजीपी बनने के बाद ये 2 लाख 25 हजार रुपए हो जाती है ।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की आईपीएस की फुल फॉर्म क्या होती है और आईपीएस के बारे में सभी तरह की जानकारी मिल गयी होगी और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तोअपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here