HomeFull FormDPI Full Form in Hindi – डीपीआई क्या है ?

DPI Full Form in Hindi – डीपीआई क्या है ?

आपने बहुत जगह पर DPI लिखा हुआ देखा होगा।  आप सोचते होंगे कि DPI आखिर होता क्या है? वैसे तो DPI शॉर्ट फॉर्म है। इसलिए बहुत सारे मतलब के लिए डीपीआई का प्रयोग होता है। आज की पोस्ट  मे हम आपको DPI के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

DPI Full Form in Hindi

इसके बाद  अगर आपको DPI के बारे में जानकारी की जरूरत होगी। तो आप सब कुछ जान पाएंगे। आइए  DPI  के बारे में जानकारी देखते हैं।

DPI Full Form in Hindi – डीपीआई क्या है ?

 DPI क्योंकि बहुत सारे शॉर्ट फॉर्म है। इसलिए डीपीआई के सारे शार्ट फॉर्म के बारे में आपको बताते हैं।

  • डीपीआई को अंग्रेजी में dots per inch बोला जाता है। जिसको हिंदी में डॉट्स पर इंच बोलते हैं। इसका प्रयोग computer, games और  image quality के लिए किया जाता है।
  •  DPI का दूसरा मतलब   Department of Public Information के लिए भी किया जाता है। जिसको हिंदी में जन सूचना विभाग कहते हैं। इसका काम लोगों तक सूचनाएं पहुंचाना होता है। इसमें सरकारी योजनाओं सरकारी नियम कानून लोगों तक पहुंचाई जाते हैं।
  •  डीपीआई का तीसरा मतलब dry powder inhaler भी बोलते हैं। यानी यह एक ऐसा पाउडर होता है, जब आपको सांस नहीं आ रहा होता है, तो इसको लिया जाता है। ज्यादातर अस्थमा और सांस के मरीजों को इसको दिया जाता है।

इसके अलावा और भी DPI short forms  मौजूद है। लेकिन जिनके बारे में मुख्य रूप से जानकारी आपको देनी थी। वह आपको ऊपर दे दी गई है।

 Computer मे DPI का क्या उपयोग है ?

कंप्यूटर में  DPI का उपयोग बहुत सारे कामों में किया जाता है। Computer का डीपीआई कितना ज्यादा होगा आपको इतनी ज्यादा अच्छी तरह से pointer को घुमाने में आसानी होगी। लेकिन ज्यादा डीपीआई होना भी अच्छा नहीं है। वरना आपका cursor भागने लगेगा। इसलिए ना ज्यादा और ना ही कम DPI होना चाहिए।

 Image मे DPI का क्या प्रयोग है?

Image quality के लिए डीपीआई का प्रयोग किया जाता है। जिस इमेज का डीपीआई बहुत ज्यादा होता है, वह बिल्कुल साफ दिखाई देती है। लेकिन जिस इमेज का डीपीआई साफ नहीं दिखता है। तो समझ लेना उसका DPI कम है। इसलिए  image quality DPI पर निर्भर होती है।

 Video quality मे DPI क्यों जरूरी है?

जब भी आपकी वीडियो ज्यादा अच्छी होती है यानी ज्यादा साफ दिखाई देती है। तो समझ लेना उसका DPI ज्यादा है। DPI आपकी वीडियो क्वालिटी को बढ़ा देता है। तभी तो DSLR camera मे good quality image आती हैं। क्योंकि उनका डीपीआई बहुत ज्यादा होता है।

जब भी आप कोई examination form भरते हैं, तो आपसे अच्छे  pixel की फोटो मांगी जाती है। यह अच्छे पिक्सेल का मतलब DPI से ही होता है। आप आजकल मार्केट में नए सॉफ्टवेयर की मदद से DPI के जरिए अपनी इमेज क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं। यह सब आप बिल्कुल आसानी से कर सकते हैं।

 Department of Public Information क्या करता है?

डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इनफॉरमेशन, सरकारी विभाग होता है। जिसको हम जन सूचना विभाग भी कहते हैं। जो हमको सरकारी योजनाओं के बारे में बताता है। सरकार द्वारा चलाई गई नई नई योजनाएं, कार्यक्रम, लाभ, सुविधाएं  इत्यादि के बारे में बताता है।

आपने भी टीवी चैनलों पर देखा होगा जब सरकार किसी बीमारी, या किसी जरूरी information को लोगों तक पहुंच आती है। तो नीचे लिखा रहता है  जनसंचार विभाग।

ये भी पढ़े:-

ICT का फुल फॉर्मUNO का फुल फॉर्म
FCI का फुल फॉर्मACP Full Form

FAQ

Q : DPI का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : DPI का Full Form (Dots Per Inch) डॉट्स प्रति इंच होता है ।

Q : डीपीआई क्या है ?

Ans : डीपीआई को अंग्रेजी में dots per inch बोला जाता है। जिसको हिंदी में डॉट्स पर इंच बोलते हैं। इसका प्रयोग computer, games और image quality के लिए किया जाता है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको DPI की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अगर आपको DPI के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here