HomeFull FormFull Form of UNO – UNO का फुल फॉर्म क्या है?

Full Form of UNO – UNO का फुल फॉर्म क्या है?

हेलो दोस्तों, आज ही post बहुत ही मजेदार होने वाली है। क्योंकि आज हम विश्व की संसद या UNO के बारे में चर्चा करने वाले हैं। यू एन ओ का पूरा नाम क्या है? अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं, तो आज आप सब कुछ जान जाएंगे।

Full Form of UNO

आइए देर ना करते हुए, UNO  के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Full Form of UNO – यूएनओ का फुल फॉर्म

UNO को अंग्रेजी में United Nations organisation बोला जाता है। जिसको हिंदी में संयुक्त राष्ट्र संघ कहाँ जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ पूरी दुनिया की एक संसद है। जिसमें विश्व के सभी देश भाग लेते हैं। UNO उन सभी मुद्दों पर काम करता है, जो किसी एक देश की  बात नहीं होते हैं। जैसे कि जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण, आंतकवाद, युद्ध, अर्थव्यवस्था का संकट इत्यादि।

UNO पार्लियामेंट की तरह काम करता है। जिसका एक अध्यक्ष होता है। जो कि विभिन्न देशों द्वारा चुना जाता है। यूएनओ की पार्लिमेंट में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होती है। आपसी सहमति से हाल के मुद्दों पर क्या किया जाना चाहिए, यह तय होता है। जैसे मान लो  कोई देशज्यादा मात्रा में प्रदूषण फैला रहा है। तो उस पर नकेल कसने के लिए प्रतिबंध लगाए जाते हैं। क्योंकि एक देश की गलती की वजह से पूरा विश्व  global warming की समस्या से जूझता है।

 Uno की स्थापना कब हुई?

Uno की स्थापना 1945 को हुई थी। इसकी स्थापना Second World War के बाद हुई थी। या यूं कहें तो, Second World War की परिस्थिति दोबारा ना हो, इसलिए इसकी स्थापना की गई थी। क्योंकि एक अंतरराष्ट्रीय संस्था की अनिवार्यता जरूरी थी। जो कि कड़े फैसले ले सके। यानी जब भी कोई देश बिना मतलब में  किसी दूसरे देश पर हमला करें, तो अंतरराष्ट्रीय शांति बनाए रखने के लिए, विभिन्न देशों द्वारा उसको रोका जा सके।

UNO द्वारा विभिन्न प्रकार के नियम कानून बनाए गए हैं। जिसको इसके सभी  सदस्य देशों को मानना होगा। UNO के नियम कानूनों का उल्लंघन करने पर, उस देश के खिलाफ प्रतिबंध लगाए जाते हैं। यूनाइटेड नेशन  का मुख्य उद्देश्य international peace को बनाए रखना है।

 UNO का हेड क्वार्टर कहां पर है?

यू एन ओ का हेड क्वार्टर New York मे है। Headquarter के अलावा uno के अन्य छोटे कार्यालय पूरे विश्व में मौजूद है। यूनाइटेड नेशन अपना विभिन्न कार्य विभिन्न प्रकार की committees के जरिए करता है। जैसे कि  आर्थिक मामलों की समिति, बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित समिति, व्यापार से संबंधित समिति, स्वास्थ्य से संबंधित समिति, युद्ध से संबंधित समिति इत्यादि।

 इन सभी समितियों के द्वारा UNO पूरे विश्व की समस्याओं का समाधान करता है। जिससे अंतरराष्ट्रीय शांति को बनाए रखा जा सके। यह विभिन्न समितियां  प्रत्येक वर्ष UNO को अपने कार्य का विवरण देती हैं। उस आधार पर यूएनओ फैसला लेता है।

 क्या UNO अंतर्राष्ट्रीय शांति बनाने में सफल रहा है?

जी हां, यू एन ओ  के द्वारा पूरे विश्व में peaceful environment बनाया गया है। जब भी किन्ही देशों के बीचयुद्ध की नौबत आती है। तो यू एन ओ बीच-बचाव की स्थिति करता है। अपनी कोर्ट के माध्यम से दोनों के मामलों को हल करने की कोशिश करता है। जैसे भारत-पाकिस्तान के बीच कश्मीर का मुद्दा।

यह यूएनओ की सफलता ही है, कि तीसरा विश्व युद्ध नहीं हुआ है। जहां प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध जल्दी-जल्दी हो गए थे। क्योंकि ऐसी कोई संस्था नहीं थी, जो विभिन्न देशों को रोक पाए। सभी देश गुटबाजी में बट गए थे। जिसको UNO  ने बराबरी पर लाया है।

ये भी पढ़े:-

URL का फुल फॉर्मIPS Full Form
WWW का फुल फॉर्मWHO का फुल फॉर्म

FAQ

Q : यूएनओ का फुल फॉर्म क्या है ?

Ans : UNO का full form United Nations Organisation है। हिंदी में यूएनओ का फुल फॉर्म संयुक्त राष्ट्र संगठन है।

Q :  Uno की स्थापना कब हुई?

Ans : Uno की स्थापना 1945 को हुई थी। इसकी स्थापना Second World War के बाद हुई थी।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको यूएनओ की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और इस आर्टिकल से आपको कुछ जानकारी मिल गयी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here