HomeFull FormICT Full Form in Hindi – ICT का फुल फॉर्म क्या है?

ICT Full Form in Hindi – ICT का फुल फॉर्म क्या है?

हेलो दोस्तों, आज हम आपको  ICT के बारे में जानकारी देने वाले है। इसके बाद आप ICT की फुल फॉर्म, ICT क्या है?, ICT उपयोग तथा विशेषताओं को जान पाएंगे। आइए देर न करते हुए, ICTके बारे में सभी जानकारियों को आपस में साझा करते हैं।

ICT Full Form in Hindi

 ICT की फुल फॉर्म क्या है?

आईसीटी को अंग्रेजी में Information and Communication Technology बोला जाता है। इसका हिंदी में अर्थ  सूचना और संचार प्रौद्योगिकी होता है। ICT technology equipment और इससे संबंधित  संसाधनों के बारे में जानकारी देता है। आईसीटी का उपयोग आज हर जगह है। क्योंकि समय की मांग  ICT है।

 ICT की विशेषताएं क्या है?

आईसीटी हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ चुका है। जिसमें हमारी बुनियादी जरूरत शामिल है। आदि विभिन्न occupation, business इत्यादि में आईसीटी की आवश्यकता पड़ती है। बड़ी-बड़ी  MNC company, media houses सभी आज आईसीटी का उपयोग करते हैं। आईसीटी की सबसे बड़ी विशेषता यही है, कि आज यह सभी क्षेत्रों में शामिल हैं।

 ICT के उपयोग क्या क्या है?

 आईसीटी के बहुत सारे उपयोग हैं। इसके बारे में जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

  •  क्योंकि आईसीटी network system पर आधारित है, इसलिए आजकल इसका उपयोग  audio visual processing, media, telecommunication, intelligence building management system इत्यादि में व्यापक रूप से हो रहा है।
  •  इसके अलावा robot, mobile phones, computer रोजाना में ICT system का उपयोग हो रहा है। आप अपने मोबाइल से जो बातें कर रहे हैं, वह सब ICT की देन है।

 ICT की शिक्षा में क्या भूमिका है?

जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है, information technology की आवश्यकता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। संचार क्रांति आने से सभी क्षेत्रों का विकास संभव हो सका है। आप चाहे जिस भी क्षेत्र में देख लो, चाहे वह  business field हो या organisation field, सभी में आईसीटी का उपयोग निरंतर बढ़ता जा रहा है।

इसी प्रकार शिक्षा में भी ICT अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है। जहां पहले पढ़ाई  basic board पर चौक माध्यम से होती थी। आज उसका स्थान  digital board ने ले लिया है। जिसकी वजह से  online education अपने चरम स्तर पर है। यह सब आईसीटी की वजह से ही हुआ है।

 ICT के कौन-कौन से भाग हैं?

 आईसीटी के बहुत सारे भाग हैं। जिनके बारे में आपको जानकारी नीचे दी जा रही है।

  •  Transaction
  •  Data
  •  Hardware
  •  Internet
  •  Information technology
  •  Cloud computer
  •  Software system etc

 ICT की importance इतनी क्यों है?

आईसीटी का महत्व आज बहुत बढ़ गया है। क्योंकि ICT हर क्षेत्र में अच्छी भूमिका निभा रहा है। जिनमें  health, agriculture, government, education इत्यादि सेक्टर शामिल है। आईसीटी लोगों की बुनियादी जरूरत बन चुका है। जिसकी वजह से  economic development पर प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ा है।

 हमारा space system आज जो कुछ भी है, वह सब आईसीटी की वजह से ही हुआ है। आईसीटी ने science को एक अलग लेवल पर ही पहुंचा दिया है। जिससे लोगो के साथ साथ समाज का भी भला हुआ है।

 ICT के अन्य फुल फॉर्म क्या है?

 आईसीटी के इसके अलावा भी अन्य फुल फॉर्म है। आइए आईसीटी की अन्य फुल फॉर्म को देखते हैं।

  •  Institute of Chemical Technology
  •  International container terminal
  •  International communication Technology
  •  Indian Council for training
  •  Internet communication team
  •  International cartoon television

ये भी पढ़े:-

IFS का फुल फॉर्मUNO का फुल फॉर्म
FCI का फुल फॉर्मACP Full Form

FAQ

Q :  ICT की फुल फॉर्म क्या है?

Ans :आईसीटी को अंग्रेजी में Information and Communication Technology बोला जाता है। इसका हिंदी में अर्थ  सूचना और संचार प्रौद्योगिकी होता है।

Q : ICT हिंदी में क्या मतलब होता है ?

Ans : ICT को हिंदी में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी कहाँ जाता है यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां सूचना के संचार के के अनेक माध्यम जैसे (रेडियो,टेलीविज़न,सेल फोन,कंप्यूटर, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर) आदि विभिन्न सेवाओं के की मदद से सूचना प्रसारण की सुविधा प्रदान करता है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको ICT की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अगर आपको ICT के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here