HomeFull FormICU Full Form in Hindi | आईसीयू का फुल फॉर्म क्या होता है ?

ICU Full Form in Hindi | आईसीयू का फुल फॉर्म क्या होता है ?

ICU Full Form : आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की ICU Full Form क्या होती है और इसका क्या इस्तेमाल होता है और अपने कभी न कभी तो ICU के बारे में सोचा होगा ।

ICU Full Form

ICU Full Form in Hindi – आईसीयू का फुल फॉर्म क्या होता है ?

आईसीयू (ICU) का फुल फॉर्म “Intensive Care Unit” है, हिंदी भाषा में इसे गहन चिकित्सा विभाग के नाम से जाना जाता है ।

ICU – Intensive Care Unit

आईसीयू – गहन चिकित्सा विभाग

यह एक विशेष अस्पताल प्रभाग है जो गंभीर दुर्घटना या बीमारी से पीड़ित रोगियों को क्रिटिकल केयर दवाएं और गहन देखभाल प्रदान करता है । 

सबसे गंभीर और जीवन-धमकी देने वाली बीमारियों या चोटों वाले मरीजों को विशेषज्ञ चिकित्सकों और नर्सों के कर्मचारियों द्वारा निरंतर और निरंतर पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है, गहन देखभाल इकाइयों में इलाज किया जाता है । 

टीम गंभीर रूप से बीमार या बुरी तरह से घायल मरीजों के इलाज में माहिर है । ICU को CCU (क्रिटिकल केयर यूनिट) या ITU (इंटेंसिव ट्रीटमेंट यूनिट) के रूप में भी मान्यता प्राप्त है ।

ICU Full Form

आईसीयू (ICU) का क्या मतलब होता है ?

हर अस्पताल में ICU की सुविधा है । आपको बता दें कि ICU एक अलग तरह का विभाग है, जो किसी भी मरीज को गहन इलाज और दवा मुहैया कराने का काम करता है ।

गंभीर चोट, बीमारी या बीमारी से पीड़ित मरीजों की देखभाल के लिए ICU काफी उपयोगी है । आमतौर पर यह देखा गया है कि अगर मरीज की हालत लगातार बिगड़ती जाती है, तो उसे ICU थेरेपी के लिए सुसज्जित किया जाता है ।

प्रत्येक अस्पताल में लगभग 20 से 30% का आईसीयू बेड होता है । यदि किसी व्यक्ति को किसी बड़े ऑपरेशन या सर्जरी से गुजरना पड़ता है, तो उसे डॉक्टर के परामर्श से ICU वार्ड में रखा जाता है ।

ICU अस्पताल का एक वार्ड है जिसमें मरीज की बहुत अच्छी देखभाल की जाती है, जिसमें मरीजों को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं ताकि उनकी बिगड़ती सेहत को जल्द से जल्द ठीक किया जा सके ।

जब किसी व्यक्ति की किडनी फेल हो जाती है या कोई गंभीर समस्या हो जाती है जिसमें उसके शरीर का महत्वपूर्ण अंग काम करना बंद कर देता है, तो उस मरीज को ICU में रखा जाता है ।

आईसीयू (ICU) की आवश्यकता क्यों है ?

गहन चिकित्सा की जरूरत है अगर कोई गंभीर रूप से बीमार है और गहन उपचार और करीब से निगरानी की आवश्यकता है , या अगर वे सर्जरी और गहन देखभाल हो रही हो, मदद कर सकते हैं उन्हें ठीक हो ।

ICU में अधिकांश लोगों को एक या अधिक अंगों की समस्या होती है । उदाहरण के लिए, वे अपने आप सांस लेने में असमर्थ हो सकते हैं ।

ICU संभाग में उपलब्ध चिकित्सा उपकरण

एक ICU विभिन्न चिकित्सा उपकरणों से भरा होता है, जिनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं ।

  • डायलिसिस मशीन
  • जलसेक का पम्प
  • रोगी की निगरानी
  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी)
  • सिरिंज पंप
  • यांत्रिक वेंटिलेटर
  • सक्शन ट्यूब
  • खिला ट्यूब
  • संज्ञाहरण मशीन
  • बाहरी पेसमेकर
  • ब्लड वार्मर
  • डिफाइब्रिलेटर और इतने पर ।

आईसीयू (ICU) के अन्य फुल फॉर्म

Short FormFull Form
ICU I See You
ICU Islamic Court Union
ICU Irish Chess Union
ICU Ill Crew Universal
ICU Interstation Control Unit
ICU Interface Control Unit
ICU Injection Control Unit
ICU ISA Configuration Utility
ICU Illinois Credit Union
ICU Interim Control Unit
ICU International Clean Up
ICU Integrated Control Unit
ICU International Club Union
ICU In Creative Unity
ICU Instrumentation Control Unit
ICU International Code Used
ICU Investment Company Units
ICU Intermediate Confining Unit
ICU Industrial and Commercial Unit
ICU International Cheer Union
ICU International Cyber University
ICU Indian Country Unit
ICU Investment Climate Unit
ICU Input Capture Unit

ये भी पढ़े:-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी भाषा में इसे गहन चिकित्सा विभाग के नाम से जाना जाता है ।

आईसीयू (ICU) का फुल फॉर्म “Intensive Care Unit” है ।

सामान्य अस्पताल के वार्डों में इलाज के लिए पर्याप्त स्वस्थ रोगियों के लिए, आईसीयू में जाना कष्टप्रद, दर्दनाक और संभावित रूप से खतरनाक हो सकता है । आईसीयू में मरीजों के संभावित रूप से हानिकारक प्रक्रियाओं से गुजरने की संभावना अधिक होती है और वे खतरनाक संक्रमणों के संपर्क में आ सकते हैं ।

गहन देखभाल उन रोगियों के लिए उपयुक्त है जिन्हें उन्नत श्वसन सहायता की आवश्यकता होती है या होने की संभावना है , रोगियों को दो या दो से अधिक अंग प्रणालियों के समर्थन की आवश्यकता होती है, और एक या अधिक अंग प्रणालियों की पुरानी हानि वाले रोगियों को भी किसी अन्य अंग की तीव्र प्रतिवर्ती विफलता के लिए समर्थन की आवश्यकता होती है ।

गहन चिकित्सा की जरूरत है अगर कोई गंभीर रूप से बीमार है और गहन उपचार और करीब से निगरानी की आवश्यकता है , या अगर वे सर्जरी और गहन देखभाल हो रही हो, मदद कर सकते हैं उन्हें ठीक हो। आईसीयू में अधिकांश लोगों को एक या अधिक अंगों की समस्या होती है। उदाहरण के लिए, वे अपने आप सांस लेने में असमर्थ हो सकते हैं ।

ICU Full Form in Hindi | आईसीयू का फुल फॉर्म क्या होता है – [Video]

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको ICU Full Form के बारे में जानकारी मिल गयी होगी और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और अगर कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here