HomeFull FormCHC Full Form in Hindi - CHC का फुल फॉर्म क्या है ?

CHC Full Form in Hindi – CHC का फुल फॉर्म क्या है ?

CHC Full Form: तो आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले है की CHC Full Form क्या है और यह कैसे काम करता है यह सब जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है ।

CHC एक गैर सरकारी, निजी संस्था है जो लोगो के उपचार और अन्य स्वास्थ्य संबधित सेवाएँ प्रदान करती है । और उपचार के बदले में शुल्क भी बहुत कम लिया जाता है ।

CHC Full Form in Hindi – CHC का फुल फॉर्म क्या है ?

CHC का फुल फॉर्म “Community Health Centers” है और हिंदी में इसे “सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र” कहा जाता है ।

CHC – Community Health Centers

सी एच सी – सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निजी, गैर लाभकारी संस्था है जो लोगों के प्रभाव और भागीदारी के आधार पर स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाएं प्रदान करती है ।

CHC Full Form

CHC क्या है ?

एक स्वास्थ्य केंद्र , स्वास्थ्य केंद्र , या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एक निश्चित क्षेत्र में लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाले सामान्य चिकित्सकों और नर्सों के एक समूह द्वारा कार्यरत क्लीनिकों के नेटवर्क में से एक है । 

कवर की जाने वाली विशिष्ट सेवाएं पारिवारिक अभ्यास और दंत चिकित्सा देखभाल हैं, लेकिन कुछ क्लीनिकों का बहुत विस्तार हुआ है और इसमें आंतरिक चिकित्सा, बाल चिकित्सा, महिला देखभाल, परिवार नियोजन, फार्मेसी, ऑप्टोमेट्री, प्रयोगशाला परीक्षण, और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं । 

सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल वाले देशों मेंअधिकांश लोग स्वास्थ्य केंद्रों का उपयोग करते हैं । सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के बिना देशों में, ग्राहकों में गैर-बीमित, कम बीमा, कम आय वाले या ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले लोग शामिल हैं जहां प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की कम पहुंच उपलब्ध है ।  

मध्य और पूर्वी यूरोप में, बड़े स्वास्थ्य केंद्रों को आमतौर पर पोलीक्लिनिक कहा जाता है ( पॉलीक्लिनिक के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए ) ।

देश के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

1.कनाडा

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) ओंटारियो में 40 से अधिक वर्षों से मौजूद हैं ।  कनाडा में पहली स्थापित सीएचसी 1926 में माउंट कार्मेल क्लिनिक थी ।  

अधिकांश सीएचसी में इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड का उपयोग करने वाले स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं की एक अंतःविषय टीम शामिल है । 

2.चीन

चीन में 2011 तक 32,812 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और 37,374 टाउनशिप स्वास्थ्य केंद्र हैं ।

3.इंडोनेशिया

पुस्केस्मास ( इंडोनेशियाई : पुसैट केसेहतन मस्याराकट , अंग्रेजी : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ) पूरे इंडोनेशिया में स्थित सरकार द्वारा अनिवार्य सामुदायिक स्वास्थ्य क्लीनिक हैं । वे इंडोनेशियाई स्वास्थ्य मंत्रालय की देखरेख करते हैं और उप-जिला स्तर पर आबादी के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदान करते हैं ।

अवधारणा को तीसरे इंडोनेशियाई स्वास्थ्य मंत्री जोहान्स लीमेना द्वारा डिजाइन किया गया था ,और नए ऑर्डर युग में जीए सिवाबेसी द्वारा महसूस किया गया था । सामुदायिक और निवारक स्वास्थ्य कार्यक्रमों ने इंडोनेशिया की स्वास्थ्य प्रणाली का एक अन्य घटक बनाया । इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश भर में लगभग 9718 पुस्केस्मा हैं ।

4.पुर्तगाल

स्वास्थ्य केंद्र ( पुर्तगाली : सेंट्रो डी साडे ) पुर्तगाल की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा की बुनियादी सामुदायिक प्राथमिक स्वास्थ्य इकाई थी , साथ ही साथ स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के रूप में भी काम करती थी ।

आमतौर पर, प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पुर्तगाली नगर पालिकाओं में से एक के क्षेत्र को कवर करता है, लेकिन 15 000 से अधिक निवासियों वाली नगर पालिकाओं को इनमें से एक से अधिक केंद्रों द्वारा कवर किया जा सकता है । स्वास्थ्य केंद्रों में सामान्य चिकित्सकों , सार्वजनिक स्वास्थ्य चिकित्सकों , नर्सों , सामाजिक कार्यकर्ताओं और प्रशासनिक कर्मियों के साथ कर्मचारी थे ।

5.यूनाइटेड किंगडम

बर्ट्रेंड डावसन को क्रिस्टोफर एडिसन द्वारा “किसी दिए गए क्षेत्र के निवासियों के लिए उपलब्ध होने वाली चिकित्सा और संबद्ध सेवाओं के ऐसे रूपों के व्यवस्थित प्रावधान के लिए आवश्यक योजनाओं” पर एक रिपोर्ट तैयार करने के लिए नियुक्त किया गया था ।

चिकित्सा और संबद्ध सेवाओं के भविष्य के प्रावधान पर अंतरिम रिपोर्ट 1920 में तैयार की गई थी, हालांकि आगे कोई रिपोर्ट कभी सामने नहीं आई । रिपोर्ट में प्राथमिक और माध्यमिक स्वास्थ्य केंद्रों के नेटवर्क के लिए विस्तृत योजनाएँ निर्धारित की गई हैं, साथ ही विभिन्न प्रकार के केंद्रों के विस्तृत वास्तुशिल्प चित्र भी दिए गए हैं ।

6.संयुक्त राज्य अमेरिका

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ( CHC में) संयुक्त राज्य अमेरिका कम आय वाले और बिना बीमा के लिए एकीकृत प्राथमिक देखभाल और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रमुख मॉडल है, और के हिस्से के रूप संघीय अनुदान राशि में से एक का प्रतिनिधित्व करता है उपयोग देश की स्वास्थ्य देखभाल सुरक्षा तंत्र ।

स्वास्थ्य देखभाल सुरक्षा जाल को स्वास्थ्य केंद्रों, अस्पतालों और प्रदाताओं के एक समूह के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो देश की बीमाकृत और कम सेवा वाली आबादी को सेवाएं प्रदान करने के इच्छुक हैं, इस प्रकार यह सुनिश्चित करते हैं कि आय या बीमा स्थिति की परवाह किए बिना सभी के लिए व्यापक देखभाल उपलब्ध है ।

CHC की अन्य फुल फॉर्म

TermFull Form
CHC Carrington Health Center Medical
CHC Central Howrah Cristi Organization
CHC Children Hope Corporation Organization
CHC Chicago Heights Clinic Medical
CHC Carroll Hospital Center Medical
CHC Chestnut Hill College Educational Institute
CHC Community Health Center Medical
CHC Choctaw Health Center Medical
CHC Center for Humanitarian Cooperation Organization
CHC Cumberland Hall of Chattanooga Medical
CHC Component Handling and Cleaning Electronics
CHC Cherokee Heritage Center Organization
CHC Canaan Housing Corporation Organization
CHC Cargo Handling Cooperative Business Firm
CHC Children’s Hope Chest Non-Profit Organization
CHC City Harvest Church Religious
CHC Covenant House California Organization
CHC Community HealthCorps Organization
CHC Coconut Husk Chips Food
CHC Christchurch, New Zealand Regional Airport Code
CHC Chicago Cubs Sports
CHC Community Health Council Community
CHC Chesterfield Health Center Medical
CHC Certified Health Coach Certifications
CHC Cupar Health Centre Medical
CHC Chicago Cardinals NFL Team
CHC Church Hill Crew Music
CHC Campobello Health Centre Medical

ये भी पढ़े:-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

CHC Full Form in Hindi – CHC का फुल फॉर्म क्या है [Video]

निष्कर्ष

तो आपको इस आर्टिकल में CHC Full Form क्या है और यह कैसे काम करता है जानकारी मिल गयी होगी और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरुर से शेयर करे और कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट कर के बता सकते है ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here