HomeFull FormNews Full Form in Hindi – News का Full Form क्या होता है ?

News Full Form in Hindi – News का Full Form क्या होता है ?

News Full Form: आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाल्ते है की News Full Form क्या होती है और इसका आपकी जिन्दगी में क्या महत्व है ।

बहुत से लोग है जो न्यूज़ को टीवी पर देखते है और कुछ लोग रेडियो पर भी न्यूज़ को सुनते है और कुछ लोग समाचार पत्र में भी न्यूज़ को पड़ते है । तो आज हम न्यूज़ की फुल फॉर्म के बारे में जानेगे और इसका क्या मतलब होता है इसके बारे में भी जानेगे ।

News Full Form in Hindi – News का Full Form क्या होता है ?

News का फुल फॉर्म “North East West South” होता है और न्यूज़ को हिंदी में उत्तर पूर्व पश्चिम दक्षिण कहते है और News चारो तरफ से मिलती है इस लिए इसका नाम भी दिशा के नाम पर रखा गया है ।

News – North East West South

न्यूज़ – उत्तर पूर्व पश्चिम दक्षिण

News Full Form

News Meaning in Hindi – न्यूज़ का मतलब क्या है ?

माचार वर्तमान घटनाओं के बारे में जानकारी है । यह कई अलग-अलग मीडिया के माध्यम से प्रदान किया जा सकता है : वर्ड ऑफ माउथ , प्रिंटिंग, पोस्टल सिस्टम, प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक संचार, या पर्यवेक्षकों और घटनाओं के गवाहों की गवाही के माध्यम से। समाचार को सॉफ्ट मीडिया से अलग करने के लिए इसे कभी-कभी ” कठिन समाचार ” कहा जाता है ।

समाचार रिपोर्ट के सामान्य विषयों में युद्ध, सरकार, राजनीति, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, अर्थव्यवस्था, व्यवसाय, फैशन और मनोरंजन के साथ-साथ एथलेटिक इवेंट, विचित्र या असामान्य घटनाएं शामिल हैं । शाही समारोहों, कानूनों, करों, सार्वजनिक स्वास्थ्य और अपराधियों से संबंधित सरकारी घोषणाओं को प्राचीन काल से समाचार करार दिया गया है । 

तकनीकी और सामाजिक विकास, जो अक्सर सरकारी संचार और जासूसी नेटवर्क द्वारा संचालित होते हैं, ने उस गति को बढ़ाया है जिसके साथ समाचार फैल सकता है, साथ ही साथ इसकी सामग्री को भी प्रभावित किया है । समाचारों की शैली, जैसा कि हम आज जानते हैं, अखबार के साथ निकटता से जुड़ी हुई है ।

News की अन्य फुल फॉर्म

Short FormCategoryFull Form
NewsGeneralNorth East West South
NewsOrganizationsNature Environment and Wildlife Society
NewsMiscellaneousNew Entertainment World of Sammy
NewsSchool / CollegeNon-profit Experimental Woodworking School
NewsGeneralNew Enlightenment, Wisdom, and Services
NewsBookNew Edition Warrior Stories
NewsComputingNetwork extensible Window System

ये भी पढ़े:-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

News Full Form in Hindi – News का Full Form क्या होता है -[Video]

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको  News Full Form के बारे में जानकारी मिल गयी होगी और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और अगर कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here