HomeMake MoneyAffiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?

Affiliate Marketing क्या है: इंटरनेट के जमाने में लोग नए नए तरीके ढूंढते है। जिससे वह इंटरनेट की सहायता से पैसे कमा सके और उन तरीकों में से एक सबसे बेहतरीन तरीका एफिलिएट मार्केटिंग का भी है। बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग में पार्ट टाइम के साथ-साथ अपना फुल टाइम करके अभी बना रहे हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए बहुत पैसा कमा रहे हैं।

Affiliate Marketing क्या है

आखिर क्या है यह एफिलिएट मार्केटिंग और कैसे काम करती है और आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए। यह जानकारी आपको देने वाले हैं। आप यह पोस्ट अच्छे से पढ़ेंगे तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सारी जानकारी पा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है – What is Affiliate Marketing in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग एक तरह की ऑनलाइन मार्केटिंग होती है। इसमें आपको इंटरनेट पर मौजूद प्रोडक्ट बेस्ड कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करवाने होते हैं। इसमें आपको अपनी वेबसाइट या फिर सोशल नेटवर्किंग के जरिए उन प्रोडक्ट की सेल्स करानी होती है और जो प्रोडक्ट आपके द्वारा सेल कराए गए होते हैं। उनका कमीशन यह कंपनी आपको देती है।

मान लो अगर आपकी कोई वेबसाइट है या फिर सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर काफी फैन फॉलोइंग है तो आप उसके जरिए एफिलिएट प्रोग्राम को ऑनलाइन इंटरनेट पर ज्वाइन कर सकते हैं और उसके बाद उन वेबसाइट पर मौजूद प्रोडक्ट की सेल करवा कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग इतना आसान भी नहीं है। जितना आपको पढ़ने पर लगता है। आपको इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और हम आपको बताएंगे आप किन तरीकों से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इसके बारे में तो आप समझ चुके होंगे अब आप यह जानना चाहते हैं की एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप किन तरीकों से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं और आप अपीलेट प्रोग्राम को कैसे ज्वाइन कर सकते हैं।

सबसे पहले तो आपको इंटरनेट पर अपडेट प्रोग्राम करने वाली वेबसाइटों को देखना होगा। उनमें से किसी वेबसाइट को चुन लेना है। उसके बाद उस पर आपको अपना अकाउंट बनाना होता है।

जब आप इंटरनेट पर मौजूद एपलेट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेते हैं तो वहां पर आपको वह प्रोडक्ट को शेयर करने के लिए लिंक देती है। आपको उन लिंक को अपनी वेबसाइट में ब्लॉगिंग या फिर यूट्यूब वीडियो के जरिए शेयर करना होता है।

जब आपके द्वारा शेयर किया हुआ प्रोडक्ट आपके भेजे लिंक के द्वारा खरीदता है तो उस प्रोडक्ट से जो कमीशन मिलता है। वह आपको आपके एफिलिएट अकाउंट में आ जाता है।

इस तरीके से आप अमेजॉन एफिलिएट पर अकाउंट बनाकर आसानी से एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके आप भी अपना पार्ट टाइम या फुल टाइम वर्क चला सकते हैं।

पॉपुलर एपलेट मार्केटिंग साइट्स

इंटरनेट पर बहुत सारी एफिलिएट प्रोडक्ट बेस्ड कंपनी मौजूद है। आप इंटरनेट पर गूगल पर एफिलिएट प्रोग्राम वेबसाइट सर्च करेंगे तो आपके सामने काफी ऐसी वेबसाइट आ जाएगी। जिनके जरिए आप एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं।

आज हम आपको इंटरनेट पर मौजूद कुछ पॉपुलर एफिलिएट प्रोग्राम की वेबसाइट बताएंगे। जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं और ज्वाइन करने के बाद एफिलिएट मार्केटिंग करके आप भी काफी पैसे कमा सकते हैं।

बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम वेबसाइट्स

  • शेयर ए सेल्स एफिलिएट्स
  • अमेजॉन एफिलिएट
  • इबे पार्टनर
  • शोपिफाई एफिलिएट प्रोग्राम
  • क्लीकबैंक
  • राकोट इन मार्केटिंग एपलेट्स

एफिलिएट प्रोग्राम कैसे ज्वाइन करें

एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल पर उस एफिलिएट प्रोग्राम का नाम सर्च करना होगा। जिस एफिलिएट प्रोग्राम को आप ज्वाइन करना चाहते हैं। अगर आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपको गूगल पर अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम की वेबसाइट पर जाकर साइन अप कर लेना है।

उसके बाद नेम, ऐड्रेस, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड डिटेल, पेमेंट डीटेल्स, और जितनी भी डिटेल्स वे आपसे मांगेगा आपको सारा कुछ फील कर देनी है। उसके बाद रजिस्टर करने के बाद कंफर्म कर देना है। आपको आपकी ईमेल आईडी पर कन्फर्मेशन मेला आ जाएगी और आपका अमेजॉन एफिलिएट अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा।

एफिलिएट प्रोग्राम और गूगल ऐडसेंस एक साथ

हर किसी के मन में सवाल होता है कि वह एफिलिएट प्रोग्राम के साथ-साथ गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर नहीं कर सकते है। क्योंकि अधिकतर जो भी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर रहा होता है। उसका सबसे पहला तो गूगल ऐडसेंस के जरिए ही अप्रूवल लेना होता है और वह एफिलिएट मार्केटिंग नहीं करते हैं।

गूगल ऐडसेंस के साथ एफिलिएट मार्केटिंग दोनों एक साथ कर सकते हैं। गूगल ऐडसेंस के टर्म एंड सर्विस में ऐसा कुछ भी नहीं है कि अगर आप अपनी वेबसाइट के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो वह गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं करता है। आप दोनों एक साथ कर सकते हैं। लेकिन ज्यादातर ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग में गूगल ऐडसेंस से ज्यादा पैसे आप कमा सकते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने से पहले ध्यान रखें

एफिलिएट प्रोग्राम आप कोई भी ज्वाइन कर रहे हैं तो उससे पहले आपको उसकी सारी टर्म एंड कंडीशन पढ़ लेना आवश्यक होती है। क्योंकि बिना टर्म एंड कंडीशन पढ़ें अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आप अपने अकाउंट को सस्पेंड भी करा सकते हैं।

जैसे अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम की एक पॉलिसी है। उसकी पॉलिसी के अनुसार आप किसी को भी डायरेक्ट मैसेज में व्हाट्सएप इंस्टाग्राम के जरिए लिंक सेंड कर के प्रोडक्ट से कमीशन नहीं पा सकते हैं। क्योंकि ऐसा करने पर वह आपके अकाउंट को सस्पेंड कर सकता है। इसलिए आपको हर एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले उसकी पेमेंट कंडीशन को पढ़ लेना जरूरी है ।

ये भी पढ़े :-

FAQ

Q : एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते है?

Ans : एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है कि आप किसी कंपनी या व्यक्ति के साथ जुड़ जाएं और उसके प्रोडक्ट को या उसकी सर्विस को ऑनलाइन प्रमोट करें। आप अपनी website, Blog, YouTube channel या फिर facebook, instagram, twitter अकाउंट की मदद से ऑनलाइन ही उनके प्रोडक्ट एवं सर्विस को बेचने कर पैसे कमा सकते हैं।

Q : अमेज़न एफिलिएट क्या है?

Ans : Affiliate Marketing एक ऐसी व्यवस्था है, जिसमें Retail seller अपने रेफरल से उत्पन्न हुए traffic जोकि खरीदी में परिवर्तित होता है, के लिए बाहरी वेबसाइट या व्यक्ति को बिक्री की हुई वस्तु के मूल्य का एक हिस्सा कमीशन के रूप में देता है।

निष्कर्ष

आज का हमारा आर्टिकल एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए से संबंधित है। आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में और उसे पैसे कमाने के बारे में सारी नॉलेज मिल गई है। अगर आप ऐसे ही इनफॉर्मेटिव पोस्ट पाना चाहते हैं। आप हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमें अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर हमसे कुछ जानना चाहते हैं। आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here