HomeMake MoneyGoogle Adsense से पैसे कैसे कमाते है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

Google Adsense से पैसे कैसे कमाते है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

न्टरनेट की दुनिया में ऐसा कोई नहीं होगा जो गूगल के बारे में नहीं जानता होगा,गूगल  दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसमे हर रोज लाखो सर्च होते है,सर्च इंजन के अलावा गूगल के बहुत सारे प्रोडक्ट है ।

जिसमे Google Drive, Google Docs, Youtube और Gmail जिनका इस्तेमाल हम रोज करते है। इसके अलावा Google का एक औरProduct है जिसका नाम Google adsense है । Google Adsense एक ऑनलाइन Advertising Network है जिसमे बहुत सारे Publisher और Advertiszer जुड़े हुए है और Adsense से एक बढ़िया इनकम कर रहे है ।

google se paise kaise kamaye

Google Adsense से पैसे कमाने के तरीके

गूगल adsense से पैसे कमाने के 2 तरीके है जिसमे पहेला तरीका ब्लॉग या फिर वेबसाइट है और दूसरा तरीका Youtube है ।

1. ब्लॉग या वेबसाइट

Blogging का यूज़ करके आप Adsense से आप पैसे  कमा सकते है और आपको उसके लिए वेबसाइट या फिर गूगल के फ्री सर्विस का यूज़ करके भी पैसे कमा सकते है जो की Blogspot है जिसमे आप फ्री में अपने Website को start करके पैसे कमा सकते  हो ,अगर आपके पास पैसे की कमी हो या फिर पैसे ना हो तभी आप Blogspot का यूज़ करो क्युकी आपको इसमें बहुत सारे प्रॉब्लम होगी,आप Paid Hosting और Paid Domain का यूज़ करो ,और आपको Paid होस्टिंग में जल्दी adsense का approve मिलता है  ।

आपको वेबसाइट पर गूगल adsense का approve लेने के लिए 2 महीने के अंदर 20 पोस्ट डालिए और गूगल adsense के लिए Request कर दीजिये,और आपको अपने वेबसाइट पर सभी तरह के पेज बनाने होने तभी आपकी जल्दी अप्रोव होगी,और आपको अपना कन्टेन्ट लिखना होगा और आप कही से भी कॉपी मत कीजियेगा नहीं तो आपका एप्रिलीकेशनजेक्ट हो जायगा ।

अगर आपकी एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाती है तो अपने वेबसाइट के कन्टेन्ट को इम्प्रूव  करके दुबरा अप्लाई कीजिये ।

जब आपकी ब्लॉग/वेबसाइट से $100 की एअर्निंग हो जाती है तो अपने बैंक अकाउंट में निकालकर सकते है ,उससे पहेले आपका adsense अकाउंट वेरीफाई होता है उसके बाद ही पेमेंट आपके अकाउंट में Every महीने की 21 तारिक से 28 तारिक में आपके बैंक अकाउंट में आ जाती है ।

ये भी पढ़े :-

2. Youtube

गूगल adsense से दूसरा और सबसे आसान तरीका है Youtube,Youtube के बारे में शायद ही कोई हो जो नहीं जानता हो ,आप Youtube को गूगल adsense से कनेक्ट करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं ।

अगर आप Youtube से पैसे कमाना चाहते है तो आपको Youtube चैनल Create करना होगा ,और उस पर कुछ Unique विडियो अपलोड करना होगा ,जो की Orginal Video होनी चाहिये,कोई भी कॉपीराइट विडियो अपलोड करके आप Youtube से पैसे नहीं कमा सकते हो ।

जब आपके Youtube चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर हो जाये और 4000 घंटे का Watchtime कम्पलीट हो जाये तभी आप गूगल adsense के लिए अप्लाई करे ,अप्लाई करने से पहले आप Youtube के रूल हो एक बार जरुर चेक कर ले ।

आपको Youtube में किसी और की विडियो नहीं डालने है और कोई भी एडल्ट कांनेट भी नहीं डालना है नहीं तो आपका चैनल Suspend हो जायगा और आप एअर्ननिंग नहीं कर सकते ।

google se paise kaise kamaye

Google Adsense से पेमेंट कैसे ले

गूगल अलग -2 देश में अलग तरह से पेमेंट करता है जैसे की बैंक ट्रान्सफर,चेक,या फिर Western Union से  पेमेंट करता है,इंडिया में बैंक ट्रान्सफर या फिर Western Union के जरिया पेमेंट किया जाता है ।

इंडिया में पेमेंट लेने के लिए अपने बैंक अकाउंट की जानकारी गूगल को देनी होती है जिसमे नाम,अकाउंट नंबर,बैंक नाम,Swift Bis कोड आदि देना होता है उसके बाद ही आपके बैंक अकाउंट में पैसे गूगल adsense के द्वारा भेजे जाते है ।

Every महीने की 21 से 28 तारिक में गूगल पैसे भेजता है अगर आपके गूगल adsense में लास्ट महीने में $100 से जायदा पैसे हो जाते है तभी गूगल adsense आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेजता है ।

Conclusion

वेबसाइट और Youtube से आप बहौत आछा पैसे कमा सकते हो ,आप ब्लॉगर में अपना करियर भी बना सकते है और लाखो रुपये भी कमा सकते हो  और Youtube से भी लोग बहौत सारे पैसे कमा रहे है । अगर आपके मन में कोई भी Question है तो आप कमेंट कर सकते हो ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts