HomeFull FormCNC Full Form in Hindi – सी.एन.सी क्या होता है?

CNC Full Form in Hindi – सी.एन.सी क्या होता है?

हेलो दोस्तों, आज हम आपको  CNC के बारे में जानकारी देंगे। जैसे कि  CNC क्या होता है? CNC ki ful form kya hai? CNC का प्रोसेस कैसे होता है? जिसके बाद आप CNC से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर लेंगे।

CNC Full Form in Hindi

CNC आज के समय में बहुत उपयोग में है। इसलिए इसकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए। चलिए देर ना करते हुए  CNC related post की शुरुआत करते हैं।

CNC की फुल फॉर्म क्या होती है?

सीएनसी को अंग्रेजी भाषा में computerise numerical control बोला जाता है। जिसको हिंदी भाषा में कंप्यूटर संख्यात्मक नियंत्रण  कहते हैं।

 CNC आखिर होता क्या है?

CNC एक सिस्टम है। जो कि मशीनों को नियंत्रित करता है। आप बड़ी-बड़ी मशीनों को  digital electronic computer के जरिए नियंत्रित करते हैं। जिससे मशीन की गतिविधियां नियंत्रित हो जाती हैं। और हम जैसे चाहे जब चाहे मशीन का उपयोग कर पाते हैं।

CNC का उपयोग भारी मशीन के लिए किया जाता है। जो कि फिर कंप्यूटर से जुड़ी हुई होती है। आप कंप्यूटर के माध्यम से उसको control करते हैं। आप इससे लगातार काम कर सकते हैं। हालांकि आपको  CNC operate करने के लिए मकैनिक की जरूरत पड़ेगी।

 CNC क्यों उपयोगी है?

सीएनसी digital तरीके से मशीनों को नियंत्रित करता है। मान लो आपको एक स्टील की रोड काटनी है। अगर हम किसी कारीगर से यह काम करवाएंगे, तो उसको काटने में भी समय लगेगा। साथ ही  exact cutting नहीं हो पाएगी। जिसमें गलती की संभावना भी रहेगी।

अब बड़ी-बड़ी मशीनों द्वारा बड़े-बड़े पार्ट्स को काटना CNC machine system से ही किया जाता है। क्योंकि लेबर के द्वारा किया गया कार्य, इतने बड़े पैमाने पर सही नहीं होगा।Computer से काम करने पर मशीन द्वारा किया गया कार्य मे त्रुटि ना के बराबर होगी।

 CNC machine system कैसे काम करता है?

सीएनसी के द्वारा machine को जोड़ दिया जाता है। फिर वह  automatic mapping करके जो भी काम करना है, उसको बिल्कुल सही करता है। इसके द्वारा आप बड़ी-बड़ी वेल्डिंग भी कर सकते हैं। जैसे  milling machine, router, welder, grinder, laser cut इत्यादि।

 CNC की प्रोसेस कैसे होती है?

 सीएनसी कठिन नहीं है। हालांकि शुरू शुरू में इसके सिस्टम को समझने में समय लग सकता है। जिसमें आपको  custom computer programming सीखनी होगी। जो कि एक माइक्रो कंप्यूटर प्रोग्राम है।

 CNC के कितने प्रकार हैं?

 सीएनसी के बहुत सारे प्रकार हैं। जिसके बारे में जानकारी आपको नीचे दी गई है।

  •  Horizontal machine centre  IC
  •  Vertical machine lab
  •  Vertical machine centre
  •  Dynamic

 CNC के लाभ क्या है?

सीएनसी अपने आप में बहुत फायदे का सौदा है। क्योंकि इसको लगाने के बाद आपकी  speed काम करने की बहुत बढ़ जाती है। जिससे आपके द्वारा किया गया production बहुत ज्यादा हो जाता है। साथ ही quality level मे भी काफी सुधार होता है। Work power करने की दक्षता काफी बढ़ जाती है।99% तक उत्पादन हो जाता है। लागत भी कम आती है, क्योंकि  labour cost कम हो जाती है और मशीनों से अब काम होता है।

 CNC सिस्टम लगवाने का मूल्य क्या है?

सीएनसी सिस्टम जैसा कि आपको पता ही चल गया होगा, अपने आप में काफी अच्छा है। अभी तोबड़ी बड़ी MNC company ही इसका उपयोग कर रही हैं। क्योंकि एक CNC की लागत दो लाख से लेकर 30 लाख रुपए तक पड़ती है। आप अपने  budget के अनुसार CNC system लगवा सकते हैं।

ये भी पढ़े:-

URL का फुल फॉर्मUNO का फुल फॉर्म
IP का फुल फॉर्मACP Full Form

FAQ

Q : CNC की फुल फॉर्म क्या होती है?

Ans : सीएनसी को अंग्रेजी भाषा में computerise numerical control बोला जाता है। जिसको हिंदी भाषा में कंप्यूटर संख्यात्मक नियंत्रण  कहते हैं।

Q : सीएनसी का मतलब क्या होता है?

Ans : एक कंप्यूटराइज्ड न्यूमेरिकल कंट्रोल (सीएनसी) एक स्वचालित नियंत्रण प्रणाली है जिसके साथ डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का उपयोग किसी मशीन की गतिविधियों को नियंत्रित करने, स्वचालित करने और निगरानी करने के लिए किया जाता है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको CNC की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अगर आपको CNC के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here