HomeFull FormURL का फुल फॉर्म क्या है - URL Full form in Hindi

URL का फुल फॉर्म क्या है – URL Full form in Hindi

हेलो दोस्तों, आज मैं आपको  post के जरिए URL के बारे में जानकारी दी जाएगी। बहुत  आसान शब्दों में आप URL के बारे में जान जायेंगे। जैसे कि यूआरएल क्या होता है, कैसे काम करता है, इसकी full form क्या है? इसलिए ज्यादा जानकारी के लिए, आइए  post को पढ़ते हैं।

URL का फुल फॉर्म क्या है

URL का फुल फॉर्म क्या है – URL full form in Hindi

URL को अंग्रेजी में uniform resource locator बोलते हैं। इसको हिंदी में यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर कहा जाता है। यूआरएल एक एड्रेस होता है, जिससे किसी website पर पहुंचा जाता है। यानी हर वेबसाइट का अपना एक यूआरएल होता है। जिसके जरिए  लोगो द्वारा उन सभी वेबसाइट पर जानकारी ली जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि url की खोज 1994 में Tim burners lee द्वारा की गयी थी। जिसका उपयोग जानकारी को आदान प्रदान करने के लिए किया गया था।

URL मे क्या होता है?

 किसी भी यूआरएल में 3 चीज़ें होती है। इसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

  1.  Protocol, जैसा कि आपने किसी भी वेबसाइट के आगे  http लिखा देखा होगा। इसको ही प्रोटोकॉल बोला जाता है। जिसका पूरा नाम  hypertext transfer protocol होता है। किसी भी website की शुरुआत प्रोटोकॉल से ही होती है। आप बिना प्रोटोकॉल के वेबसाइट को ओपन नहीं कर सकते हैं।
  2. :// एक अपूर्ण विराम, यह भी  website मे बहुत जरूरी होता है। इसका उपयोग  Http के बाद किया जाता है। इसको proper manner मे लिखा जाना चाहिए वरना आपकी website नहीं खुलेगी।
  3.  इसके बाद आपका domain name आता है। जैसे  howgyan.com यह name domain होता है। जिसको  website open करते समय लिया जाता है।

 आपकी जानकारी के लिए बता दे कि url मे किसी भी प्रकार की गलती होने पर 404 error आती है। जिसमें लिखा होता है server not found. इसलिए आपको URL सही-सही भरना चाहिए।

Url क्यों जरूरी होता है?

 यूआरएल किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत ज्यादा important होता है। क्योंकि इसी के वजह से  website खुलती है। आइए नीचे जानते हैं, यूआरएल क्यों जरूरी होता है?

  •  अगर किसी भी website का अपना यूआरएल नहीं होता, तो हम उस वेबसाइट पर पहुंच ही नहीं पाते। जैसे मान लो हमको किसी के घर पर जाना है, लेकिन हम को उस घर का address ही नहीं पता है। इसलिए हम वहां पर नहीं जा सकते है। ऐसा ही  website मे होता है। जिसमें सभी वेबसाइट कां अपना unique URL होता है।
  •  URL security purpose से भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि किसी भी वेबसाइट पर उसका अपना data होता है। जो कि बहुत ही important information होती है। लेकिन यह डर हमेशा बना रहता है कि कोई भी website hack ना कर ले। इसी वजह से URL  मे SSL certificate लिया जाता है। जो कि आपके यूआरएल को पूरी तरह से  secure कर देता है। क्या आपने website URL से पहले बंद lock देखा है। यही ssl certificate website होती है। जिसका डाटा सुरक्षित रहता है।
  •  जैसा कि नाम से ही पता है url unique होते हैं, क्योंकि एक address किसी दो वेबसाइट का नहीं हो सकता है। प्रतेक Url दूसरी website से अलग करता है। जोकि उस वेबसाइट की उपयोगिता को दिखाता है।

ये भी पढ़े:-

BIS का फुल फॉर्मIPS Full Form
WWW का फुल फॉर्मWHO का फुल फॉर्म

FAQ

Q : यूआरएल का पूरा अर्थ क्या है?

Ans : यूआरएल का फुल फॉर्म Uniform Resource Locator है ।

Q : यूआरएल की खोज कब हुयी थी ?

Ans : URL की खोज 1994 में Tim burners lee द्वारा की गयी थी।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको यूआरएल का फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और आपको इस आर्टिकल से कुछ सिखने को मिला तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here