HomeSEORSS Feed क्या है ? पूरी जानकरी हिन्दी मे जाने

RSS Feed क्या है ? पूरी जानकरी हिन्दी मे जाने

RSS Feed क्या है: RSS फीड के बारे में या तो एक blogger या फिर इंटरनेट से जुड़े लोगो को अच्छे से पता ही होगा। लेकिन आज के ज़माने में RSS के बारे में जानना हम सबके लिए जरुरी है because ये नए bloggers के लिए बहुत profitable है और उन visitors के लिए भी जिन्हें अपने पसंदीदा website से नए नए article पढना अच्छा लगता है। अगर आप एक ब्लॉगर (new blogger / website maker) हैं तो आपके लिए RSS feed के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

एक ब्लॉगर अपनी वेबसाइट को सब तक पहुंचने के लिए, तथा वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने के लिए बहुत प्रयास करता है। ऐसे में वो RSS फीड का सहारा ले सकता है। RSS एक ऐसी तकनीक है, जिसके द्वारा आप किसी भी अपने favorite website के हर एक update को track कर सकते है। 

RSS Feed क्या है

Generally, हम लोग किसी वेबसाइट को track करने के लिए उस वेबसाइट को bookmark कर देते है। लेकिन यदि आप किसी website को bookmark करके track करते है, तो उस वेबसाइट के अपडेट (website updates) जानने के लिए हमको daily उस वेबसाइट को open करके check करना पढ़ेगा।

RSS Feed एक से Web Feed format है। जिसको blog व website में जहां पर social bookmarking sites की तरह regularly content update किया जाता है, वहाँ पर इसका उपयोग किया जाता है।

अगर आप भी RSS के बारे में पढ़ना चाहते हैं, तो आप एकदम सही लेख पढ़ रहे हैं, क्यूंकि आज हम आपको RSS के बारे में अच्छे से सब जानकारी देने वाले हैं।

RSS Feed क्या है – What is RSS Feed

RSS का full- name- Really Simple Syndification होता है। RSS feed का use आज लाखो website कर रही है और इसकी popularity तेज़ी से बढ़ रही है। RSS feed एक ऐसी technique है जिससे दुनिया भर में बैठे लाखो users इसका इस्तेमाल कर के अपने मनचाही वेबसाइट (favorite website) के नए नए content को आसानी से पढ़ रहे हैं। इसके अलावा RSS feed use करने का main reason ये भी है कि बहुत सारे वेबसाइट के लेटेस्ट content का notification आपके फोन, Laptop या computer में direct आ जाता है।

RSS को पूरी तरह से से Really simple syndication कहा जाता है, जिसका इस्तेमाल आज हजारों websites कर रहे हैं और इसकी लोकप्रियता बहुत ही तेज़ी से बढ़ रही है। RSS इस्तेमाल करने का main reason ये है की इसके मदद से बहुत सारे अलग अलग sites के latest contents और उनकी headlines उन लोगों के device जैसे- laptop, PC etc में सीधे पहुँच जाती है।

RSS feed आपको आपके websites में orange रंग में दिखाई पड़ेगा। लोग उस orange रंग के सिंबल या लिंक पर क्लिक कर आसानी से subscribe कर सकते है। और अगर आप बहुत सारे websites से contents पढना पसंद करते हैं तो आपको उन websites में जाकर वही orange रंग के symbols पर क्लिक कर अपना subscription पूरा करना होगा।

Feed reading software एक तरह का प्रोग्राम होता है, जो हर वक़्त आपके फ़ोन या लैपटॉप के background में चलता रहता है, और हर वक़्त इंतज़ार करता है की कब आपके favorite website एक नया content पोस्ट करेगा।

RSS Feed का इस्तेमाल कैसे करें- How can we use RSS Feed?

RSS Feed को subscribe करने के लिए आपको एक feed reading software की आवश्यकता पड़ेगी, जिसे आपको अपने mobile phones या फिर computer पर install करना पड़ेगा। Feed reading software एक program है जो हर वक़्त background में चलता रहता है और इंतज़ार करता है की कब आपके पसंदीदा website (favorite website) एक नया content post करेगा। और जैसे ही कुछ new content website में दिखाई देगा, जिसे आपने subscribe किया हो तभी आपका feed reading software तुरंत ही उस content को आपके mail में या feed रीडर में भेज देगा, जिससे की आप easily पढ़ सकते हैं। feed software मुख्य रूप से दो प्रकार (two types) के होते हैं, जिनके नाम है –

  • Desktop-based
  • Web-based

desktop-based famous feed reading software के नाम – Amphetadesk.

And Web-based famous feed reading software के नाम हैं- My Yahoo, Google Reader etc.

RSS Feeds का इस्तमाल क्यूँ करें? Why should we use RSS Feed?

RSS Feed के ऐसे बहुत से use है जिनके विषय में शायद आपको न पता हो। RSS Feed के use करने से आपका बहुत सारा टाइम बच जाता है। ऐसा इसलिए because जब आप किसी Site की RSS Feed subscribe कर देंगे तब उस Website के सभी updates आपको easily and automatically ही पहुचते रहते हैं।

हर एक ब्लॉगर के लिए ये काफी necessary है की वह अपने ब्लॉग पर RSS updates दे। Feed icon को अपने blog में लगने के लिए sidebar और navigation बार का उपयोग करे। ताकि ये सही से काम करे और आपके नई अपडेट को सबके नोटिफिकेशन में ला दे , और सब उसको पढ़ ले, जिससे आपका ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ता है। और सभी ब्लोग्गेर्स यही तो चाहते हैं – अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ाना। 

RSS Feed इस्तेमाल करने के फायदे Advantages of using RSS Feed

RSS उन लोगों की problems को दूर करता है जो हर दिन Internet पर website से article पढने के लिए ढूंढते हैं। RSS उन्हें permission देता है की वो always अपने पसंदीदा websites के नए और latest contents के बारे में जानकारी (knowledge) प्राप्त कर सकें।

RSS उन सभी contents को website में publish होने के बाद subscriber को mail कर देता है ताकि उनको समय से पता चल जाए, और वो लोग जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी contents पढ़ सके।

इस सुबिधा के वजह से उनका कीमती time भी बच जाता है क्यूंकि उन्हें अलग अलग website पर नए contents की खोज में visit नहीं करना पड़ता है। वो सभी websites के contents को easily अपने mail से पढ़ सकते हैं। इससे दो काम होते है – समय बचता है, ट्रैफिक बढ़ता है। जोकि हमारे ब्लॉग (for our blog) के लिए बहुत अच्छा है।

हम आशा करते हैं की आपको हमारा आज का लेख (article on RSS feed), जोकि RSS फीड के बारे में हैं, समझ तथा पसंद आया होगा।  

ये भी पढ़े :-

FAQ   

Q : RSS फ़ीड क्या है और यह कैसे काम करती है?

Ans : RSS (रियली सिंपल सिंडिकेशन) फ़ीड एक ऑनलाइन फ़ाइल है जिसमें साइट द्वारा प्रकाशित सामग्री के प्रत्येक भाग के बारे में विवरण होता है ।

Q : RSS फ़ीड कैसे प्राप्त करूं ?

Ans : आप किसी वेब पेज के सोर्स कोड की जांच करके RSS फ़ीड ढूँढ़ने का प्रयास कर सकते हैं ।

आपको आज क्या सिखने को मिला

उम्मीद है कि आप को पता चल गया होगा कि आरएसएस फीड क्या होती है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है अगर आपके सब जानकारी मिल गई होगी तो जरूर से इस आर्टिकल अपने दोस्तों से शेयर करें और अगर आप कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here