HomeBankingDOPBNK Full Form in Hindi | डीओपी बैंक क्या है ?

DOPBNK Full Form in Hindi | डीओपी बैंक क्या है ?

गर आपको भी DOPBNK (डीओपी) करके मैसेज आया होगा और आपके खाते से कुछ पैसे डेबिट या फिर क्रेडिट के बारे में जानकारी दी गयी होगी तो यह कौन से बैंक से मैसेज आया है इसके बारे में हम इस पोस्ट में पता करेंगे ।

अगर आपको भी ID-DOPBNK, TD-DOPBNK, VD-DOPBNK से आपके मोबाइल में मैसेज आ रहे है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है और आपको इन सभी मैसेज  का मतलब भी इस आर्टिकल में पता चलेगा और यह सब मैसेज क्यों आ रहे है ।

जब भी इस तरह का मैसेज मिलता है तो हम दुविधा में पड़ जाते है की ये मैसेज का मतलब क्या है और इसमें बैंक की जानकारी होती है जिसमे पैसे डेबिट और क्रेडिट होने का मैसेज होता है ।

फिर हो सकता है की आपके साथ कोई साइबर क्राइम हो रहा हो और आपके बैंक से सभी पैसे डेबिट हो जाये और जिसमे भी साइबर क्राइम किया है उसके खाते में क्रेडिट हो जाये जो क्योंकि आज कल येसे मामले देखने को मिलते है ।

DOPBNK Full Form in Hindi – डीओपी बैंक क्या है ?

अगर बात करे DOPBNK Bank का Full Form “Department of Post Bank” है और हिंदी में फुल फॉर्म “पोस्ट बैंक का विभाग” होता है ।

DOPBNK – Department of Post Bank

डीओपी – पोस्ट बैंक का विभाग

DOPBNK Full Form

भारत सरकार के “संचार मंत्रालय” यानि Ministry Of Communication के अंतर्गत आता है । इसका मतलब आपको जो मैसेज प्राप्त होता है वो भारत सरकार के संचार मंत्रालय के द्वारा भेजा जाता है ।

जिससे हमे पता चलता है की ये कोई धोखाधड़ी वाला मैसेज नहीं है क्योंकि संचार मंत्रालय भारत सरकार का कानूनी और प्रमाणित संगठन है । 

यदि आपको इस तरह का मैसेज प्राप्त होता है तो जानकारी के लिए बता दूँ, इस मैसेज का पहला अक्षर आपका मोबाइल नेटवर्क का होता है और दूसरा अक्षर आपके शहर के नाम का होता है और इसके बाद में डेश (-) करके DOPBNK लिखा होता है ।

उदाहरण से समझे तो, यदि आप अपने मोबाइल में Vodafone का सिम इस्तेमाल करते है तो मैसेज का पहला अक्षर “V”  होगा और आप मुंबई (महाराष्ट्र ) में रहते है तो दूसरा अक्षर “M” होगा और इसके बाद डेश (-) करके DOPBNK लिखा रहेगा । इस तरह यह मैसेज VM-DOPBNK की तरह दिखाई देगा । 

DOPBNK मैसेज 

DOPBNK (डीओपी) डाक बैंकिंग विभाग है जिससे मैसेज प्राप्त होता है । आमतौर पर, संदेश ID-DOPBNK, VD-DOPBNK, IM-DOPBNK, VK-DOPBNK, TD-DOPBNK आदि में प्राप्त होता है ।

DOPBNK

भारत सरकार भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीबीबी) का मालिक है, जिसे 2017 में डाक विभाग के तहत शुरू किया गया था, इस बैंक की 100% इक्विटी । डाकघर सेवा प्रदाता की सेवाओं को छोड़कर, भारतीय डाकघर विभाग ने भी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने वाले एक कुशल और नए क्षितिज की ओर अपना मार्ग प्रशस्त किया है ।

इस बैंक का नारा “आपका बैंक, आपके द्वार” है जो पहले से मौजूद पैन इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर का कुशलता से उपयोग कर रहा है ।

और ऐसा मैसेज आपको इसलिए प्राप्त हुआ क्योंकि आपने DOPBNK डीओपी बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी भी सेवा की सदस्यता ली है, क्योंकि यह कई सेवाएं प्रदान करता है जैसे :-

  • राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा खाता
  • डाकघर बचत खाता
  • राष्ट्रीय बचत सावधि जमा खाता
  • सार्वजनिक भविष्य निधि खाता
  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता

DOPBNK में कानूनी विवाद

ये मैसेज डाक बैंकिंग से प्राप्त हुआ है और यह सरकारी कंपनी है और भारत सरकार के ‘संचार मंत्रालय‘ के तहत धोखाधड़ी नहीं है । इसका मतलब है कि मैसेज कानूनी रूप से प्रमाणित संगठन से आया है और धोखाधड़ी के लिए नहीं है ।

हालांकि,लोगों ने शिकायत की है कि उनके खाते में कुछ बड़ी राशि जमा होने के फर्जी मैसेज मिले हैं,जिसके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है । ये मैसेज भी आम तौर पर ID-DOPBNK, VD-DOPBNK, IM-DOPBNK, VK-DOPBNK, TD-DOPBNK, आदि से आते हैं ।

DOPBNK Bank से संबंधित फुल फॉर्म 

  • AD-DOPBNK Full Form – Airtel Delhi Department of Post Bank
  • JD-DOPBNK Full Form – Jio Delhi Department of Post Bank
  • ID-DOPBNK Full Form – Idea Delhi Department of Post Bank
  • IM-DOPBNK Full Form – Idea Maharashtra Department of Post Bank
  • VK-DOPBNK Full Form – Vodafone Karnataka Department of Post Bank

ये भी पढ़े :-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

DOPBNK Bank का फुल फॉर्म डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट बैंक है।

यह डाक बैंक विभाग की एक संदेश प्रणाली है । डाकघर के ग्राहकों को उनके मोबाइल नंबर पर DOPBNK संदेश प्राप्त होते हैं। ये संदेश उसके डाकघर खाते में किए गए लेनदेन के लिए पुष्टिकरण संदेश हैं ।

DOPBNK Full Form in Hindi – डीओपी बैंक क्या है – [Video]

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की DOPBNK Full Form क्या है और इस तरह के मैसेज क्यों आ रहे है और अगर आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और अगर कोई भी सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts