HomeBankCanara Bank का Balance कैसे Check करे ?

Canara Bank का Balance कैसे Check करे ?

Canara Bank Ka Balance Kaise Check Kare: तो आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है की Canara Bank का Balance कैसे पता कर सकते है वेसे तो आप अपने बैंक का बैलेंस बहुत से तरीके से पता कर सकते है ।

आप डायरेक्ट बैंक को कॉल करके भी अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है पर यह प्रोसेस बहुत लम्बा होता है तो मैं आज आपको Miss Call और sms के जरिये मोबाइल से Canara Bank अकाउंट का बैलेंस पता करना सिखाऊंगा ।

Canara Bank Ka Balance Kaise Check Kare

पहेले के टाइम में जब बैलेंस पता करना होता था तो आपको बैंक या फिर ATM में जाना पड़ता था लेकिन अब आप घर बैठे ही अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस पता कर सकते है बस आपको अपने मोबाइल में कुछ नंबर डायल करने की जरुरत पड़ेगी ।

इसके लिए सबसे पहेले आपको Canara Bank में अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करवाना होगा ये बहुत जरुरी होता है क्युकी जब भी आप ATM से पैसे निकालते है तो आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मेसेज आता है और जब भी कोई और लेनदेन होता है तो भी आपके मोबाइल पर मेसेज आता है ।

Canara Bank का Balance कैसे Check करे

Canara Bank का Balance का बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहेले तो आपको अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर करवाना होगा और अगर आपका मोबाइल नो Canara Bank के साथ रजिस्टर है तो आपको टोल फ्री नंबर 09015483483 पर मिस कॉल करना होगा और यह फ्री नंबर होगा इसमें कॉल करने पर आपके पैसे नहीं कटेंगे।

कॉल करने के कुछ टाइम के बाद आपके मोबाइल पर Canara Bank की तरफ से एक मेसेज आयगा जिस पर आपके अकाउंट के बारे में जानकारी होगी की क्या आपका बैलेंस है ।

Canara Bank का मिनी स्टेटमेंट की जानकारी

अगर आपको अपने अकाउंट की आखिर की 5 Transaction देखना चाहते है तो आपको 09015734734 नंबर पर मिस कॉल करना है और यह कॉल भी फ्री होगी जैसे ही आप कॉल करंगे उसके बाद आटोमेटिक कॉल कट हो जायगा और कुछ टाइम बाद आपको बैंक का मेसेज मीलेगा जिसमे आपको आखिर की 5 Transaction देखने को मीलेगी ।

Canara Bank Customer Care Number

अगर आपको अपने Canara Bank के अकाउंट से कोई शिकायत है तो आप 1800 425 0018 नंबर पर कॉल कर सकते है और अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते है ।

Mobile App से Canara Bank का बैलेंस चैक करें

आप मोबाइल एप से भी अपने Canara Bank के बैलेंस की जानकरी ले सकते है और इस तरह के बहुत से एप है जिस से आप बैलेंस की जानकारी ले सकते है जैसे की Paytm,Phonepe,Googlepay और BHIM लकिन हम बात करने वाले है Canara e-Passbook की कैसे आप इस एप की मदत से बैलेंस पता कर सकते है ।

इसके लिए सबसे पहेले आपको प्ले स्टोर से Canara e-Passbook एप को डाउनलोड करना होगा और इस एप का लिंक आपको निचे मिल जायगा ।

Canara e-Passbook

1. सबसे पहेले आप को Canara e-Passbook को डाउनलोड करना होगा ।

Canara Bank Ka Balance Kaise Check Kare

2.इसके बाद आपको Customer ID और मोबाइल नंबर डालकर Proceed के बटन पर क्लिक करना होगा ।

Canara Bank Ka Balance Kaise Check Kare

3.इसके बाद आपको 6 Digit का लॉग इन पिन को सेट करना होगा ।

Canara Bank Ka Balance Kaise Check Kare

4. इसके बाद आपको 6 Digit का पिन डालकर लॉग इन करना होगा और आप अपने अकाउंट का बैलेंस देख सकते है ।

Canara Bank Ka Balance Kaise Check Kare

ATM से Canara Bank Balance चैक करें

उपर दिए गये तरीके से अगर आप अपने बैंक का बैलेंस नहीं देख पा रहे है तो एक तरीका है ATM में जा कर बैलेंस पता करने का तो इसके लिए आपको कोई भी ATM में जा सकते है ।

और आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना है जिससे आपको आपके Canara Bank का बैलेंस पता चल जायगा।

1.ATM कार्ड को ATM मशीन में डाले ।

2.इसके बाद आपको अपनी भाषा को सेलेक्ट करना होगा ।

3.अब आपको ATM पिन को डालना होगा ।

4.इसके बाद आपको Balance Enquire के बटन पर क्लिक करना होगा ।

5.इसके बाद आपको आपके बैलेंस के बारे में पता चल जायगा या तो आप प्रिंट भी निकल सकते है ।

ये भी पढ़े:-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

केनरा बैंक का Customer Care Number क्या है ?

18004250018

केनरा बैंक का अकाउंट नंबर कितने अंको का होता है ?

केनरा बैंक का अकाउंट नंबर 13 अंको का होता है ।

केनरा बैंक का मिनी स्टेटमेंट कैसे चेक करें ?

09015734734 पर मिस्ड कॉल दें कर

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की कैसे आप Canara Bank का Balance चेक कर सकते है और अगर आपको बैलेंस चेक करने में कोई भी दिक्कत आती है तो आप हमें निचे कमेंट सेक्शन में सवाल पूछ सकते है और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here