HomeBankIFSC Code क्या है जानिए पूरी जानकारी

IFSC Code क्या है जानिए पूरी जानकारी

IFSC Code क्या है: आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले है की IFSC Code क्या होता है और आप किसी भी बैंक का IFSC Code कैसे पता लगा सकते है आपको बता दू की जब भी हम एक बैंक अकाउंट से किसी दुसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेजते है तो इसके लिए दुसरे बैंक का अकाउंट नंबर के साथ साथ IFSC Code भी डालना होता है।

IFSC Code क्या है

IFSC Code सभी बैंकों का अलग अलग होता है अगर आप गलती से भी किसी और बैंक का IFSC Code डाल देते है तो भी आपका पेमेंट प्रोसेस नहीं होता है।

IFSC Code क्या है ?

आपको बता दू की IFSC Code का पूरा नाम Indian Financial System Code होता है और हम इसे आसन भाषा में IFSC Code कहेते है और आपको बता दू की हर एक Bank Branch का अपना Unique Code होता है और ये 11 Character का code होता है जो की Reserve Bank Of India ने हर एक साखा को एक ही IFSC Code दे रखा है।

अगर आपको अपने बैंक अकाउंट से किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेजने होते है तो इसके लिए आपके पास उस बैंक का IFSC Code होना बहुत जरुरी होता है बिना IFSC Code के आप उस बैंक में पैसे नहीं भेज सकते है ।

IFSC कोड 11 अंकों का होता है, जिसमें शुरू के चार अक्षर बैंक के नाम को दिखाते हैं। पांचवां कैरेक्टर ज्यादातर जीरो होता है। इसके अलावा आखिर के छह नंबर ब्रांच का कोड होता है।

IFSC कोड का यूज इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के दौरान किया जाता है। IFSC कोड का इस्तेमाल नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) में कर सकते हैं।

IFSC Code कैसे काम करता है ?

IFSC Code का इस्तेमाल मुख्यरूप से फंड ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है । IFSC Code ग्यारह अंकों का होता है,पहला भाग बैंक का प्रतिनिधित्व करने वाले चार अक्षरों से बना होता है। इसके बाद का अगला अंक शून्य है जो भविष्य के उपयोग के लिए आरक्षित है। इसके अंतिम 6 अंक शाखा का पहचान कोड है।

IFSC Code एक यूनिक कोड होता है और यह हर शाखा के लिए एक अलग कोड होता है जो की राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

IFSC Code क्यूँ जरुरी होता है ?

अगर आपको एक बैंक से किसी दुसरे बैंक में पैसे भेजने हो तो इसके लिए आपके पास उस बैंक का IFSC Code होना बहुत जरुरी होता है तभी आप किसी और बैंक में पैसे भेज सकते है ।

अगर आप Net Banking का इस्तेमाल करके किसी को पैसे भेज रहे है तो सबसे पहेले आपको Beneficiary को Add करने के लिए IFSC code की जरुरत पड़ती है और बिना IFSC code के आप किसी दुसरे बैंक में पैसे नहीं भेज सकते है।

अगर आप अभी के टाइम में paytm,Google pay का इस्तेमाल करते है तो आपको Beneficiary को Add करने की जरुरत नहीं होती है बस जिसको भी पैसे भेजने है उसका अकाउंट नंबर और IFSC code की जरुरत पड़ती है।

निचे आपको कुछ तरीके बताये गये है जिससे आप आसानी से किसी भी बैंक का IFSC Code को पता कर सकते है।

IFSC Code कैसे पता करे ?

अगर आपको अपने बैंक का या फिर किसी और के बैंक का IFSC Code को पता करना है तो कुछ तरीके है जिसकी मदत से आप बहुत ही आसानी से IFSC Code को पता कर सकते है।

  • वेबसाइट से
  • बैंक पासबुक से
  • चेक बुक से

 वेबसाइट से IFSC Code कैसे पता करे ?

अगर आपको वेबसाइट से IFSC Code को पता करना ही तो कुछ स्टेप है जिसको फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से किसी भी बैंक का IFSC Code को पता कर सकते है।

वेबसाइट से IFSC Code कैसे पता करे
  • सबसे पहेले आपको अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर कोई भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको Find IFSC Code वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • सबसे पहेले आपको जिस भी बैंक का IFSC Code को पता करना है उस बैंक को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको स्टेट यानि की राज्य को सेलेक्ट कर लेना है।
  • इसके बाद आपको डिस्ट्रिक्ट को सेल्क्ट कर लेना है।
  • और आखिर में आपको ब्राँच नाम को सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको आपके बैंक का IFSC Code दिख जायगा।

आप अपने IFSC Code के बारे में इस वेबसाइट में सभी जानकारी देख सकते है और आपको भारत के किसी भी IFSC Code देखना है तो उपर दिए हुए स्टेप से देख सकते है।

बैंक पासबुक से IFSC Code कैसे पता करे ?

यह सबसे आसान तरीका है IFSC Code को देखने का इसके लिए आपको पासबुक निकालनी है जिस भी बैंक की आप देखना चाहते है वहा पर आपको Account Number, Bank Name, Account Holder Name और IFSC Code होता है।

Bank Passbook IFSC Code

इस तरह से आप पासबुक की मदत से बहुत ही आसानी से अपने बैंक का IFSC Code को देख सकते है।

चेक बुक से IFSC Code कैसे पता करे ?

आप अपनी बैंक की चेक बुक से भी IFSC Code को देख सकते है इसके लिए आपके पास बैंक की चेक बुक होनी चाहिये चेक बुक में आपको उपर की तरफ या फिर निचे की तरह IFSC Code दिया होता है जैसे की निचे फोटो में दिखाया गया है ।

Cheque Book IFSC Code

वो आपके बैंक के उपर निर्भर करता है की IFSC Code किस तरफ है दिया गया है निचे एक और फोटो दिया गया है जिसमे आप देख सकते है की IFSC Code उपर की तरफ दिया गया है।

Cheque Book IFSC Code

तो अब आपको पता चल गया होगा की कैसे आप चेक बुक की मदत से आप अपने बैंक का IFSC Code को पता कर सकते है ।

ये भी पढ़े:-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

IFSC Code का पूरा नाम क्या है?

IFSC code का पूरा नाम Indian Financial System Code होता है ।

IFSC CODE कितने अंक का होता है?

IFSC CODE मुख्य रूप से 11 अंक का होता है ।

IFSC CODE क्या है?

IFSC किसी भी बैंक का पता होता है। जिसका इस्तेमाल बैंक में पैसे ट्रांसफर करते समय किया जाता है ।

अंतिम शब्द

मुझे उम्मीद है की आपको IFSC Code क्या है और IFSC Code कैसे पता कर सकते है इसके बारे में जानकारी मिल गयी होगी और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और कोई भी सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here