HomeFull FormWWW का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of WWW?

WWW का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of WWW?

हेलो दोस्तों, आज हम आपको  www के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। जिसमें www का फुल फॉर्म क्या है?www क्या होता है? www का आविष्कार किसने किया था?इत्यादि इत्यादि।जिसके बाद आपकी www से संबंधित सभी जिज्ञासाए समाप्त हो जाएंगी। आइए post के माध्यम से इन सभी जानकारियों से परिचित होते हैं।

WWW का फुल फॉर्म क्या है

www का फुल फॉर्म क्या है?

अग्रेजी भाषा में w.w.w का पूरा नाम world wide web होता है। जिसको हिंदी भाषा में  वर्ल्ड वाइड वेब बोलते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि www का उपयोग इंटरनेट के लिए होता है। जब भी आप कोई website खोलते हैं, तो उसमें  website की शुरुआत www से होती है।

www की खोज किसने की थी?

डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू की खोज British वैज्ञानिक टिम बर्नर्स ली  के द्वारा की गई थी। उन्होंने 1989 मे www की खोज की थी। जिसके बाद 1990 में world का पहला Browser सबके सामने आया था। जिसने इंटरनेट के क्षेत्र में क्रांति ला दी। आज Internet के बिना सब कुछ बेकार लगता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Tim Berners lee का जन्म London मे हुआ था।

www क्या होता है?

आपने अक्सर देखा होगा www सभी domain के आगे लगा रहता है। जोकि internet को दिखाता है। इसके बिना web page नहीं चल सकता है।आप ऐसा मान सकते हैं कि जैसे इंधन बिना गाड़ी नहीं चल सकती। वैसे ही www बिना website नहीं चल सकती है।

 भारत में www का उपयोग कब हुआ था?

भारत में www का उपयोग सबसे पहले Videsh Sanchar Nigam Limited के द्वारा किया गया था। जिसको 15 अगस्त 1995 को  शुरू किया गया। आज भारत इंटरनेट का सबसे बड़ा उपभोक्ता है। दुनिया में सबसे ज्यादा सस्ता internet भारत में ही हैं। जिसने सूचना का संचार बहुत तेज कर दिया है। जहां पहले सूचना प्राप्त करने में कई दिन लग जाए थे वहीं आज सूचना second में प्राप्त हो रही है। यह अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है। इसका श्रेय  Indian scientist और researcher को जाना चाहिए।

www की विशेषताएं क्या है?

www की बहुत सारी विशेषताएं हैं। इसके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं। आइए वर्ल्ड वाइड वेब के बारे में विशेषता जान लेते हैं।

  • www की वजह से ही है संभव हो सका है कि आप ऑनलाइन शॉपिंग, online study, online game, online learning, online business बहुत सारी चीजें कर सकते हैं। यह वर्ल्ड वाइड वेब की वजह से ही हुआ है।
  •  अगर हमको world की कोई भी जानकारी प्राप्त करनी है तो हम www से ही प्राप्त कर सकते हैं। यह वर्ल्ड वाइड वेब की बड़ी विशेषता है।
  • www से हम world के किसी भी कोने से connect हो सकते हैं। यह करना बहुत आसान है। इसके कारण आप देश के साथ-साथ विदेशों में भी अपने  friends बना सकते हैं।
  •  Internet का प्रयोग www के वजह से ही हो पाया है। आज जो स्मार्टफोन आप चला रहे हैं  वो internet पर ही आधारित है। Internet के बिना आपके फोन की कोई वैल्यू नहीं होगी।

ये भी पढ़े:-

BIS का फुल फॉर्मIPS Full Form
ATP का फुल फॉर्मआर.ए.सी की फुल फॉर्म

FAQ

Q : www का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : अग्रेजी भाषा में w.w.w का पूरा नाम world wide web होता है। जिसको हिंदी भाषा में  वर्ल्ड वाइड वेब बोलते हैं।

Q : www की खोज किसने की थी?

Ans : डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू की खोज British वैज्ञानिक टिम बर्नर्स ली  के द्वारा की गई थी। उन्होंने 1989 मे www की खोज की थी।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की www का फुल फॉर्म क्या है और इसकी खोज किसने की थी और अगर आपको यह सब जानकारी मिल गयी होगी तो अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here