HomeFull FormOTA Full Form in Hindi - OTA का फुल फॉर्म क्या है ?

OTA Full Form in Hindi – OTA का फुल फॉर्म क्या है ?

OTA Full Form: आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे की OTA Full Form क्या होती है और OTA का क्या मतलब होता है अगर आप जानना चाहते तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर से पढ़े ।

OTA Full Form in Hindi – OTA का फुल फॉर्म क्या है ?

OTA का फुल फॉर्म “Officers Training Academy” होता है और हिंदी में इसका पूरा नाम “ऑफिसर ट्रेनिंग अकैडमी” भी होता हैं ।

OTA – Officers Training Academy

ओ टी ये – ऑफिसर ट्रेनिंग अकैडमी

OTA Full Form

OTA का इतिहास

ओटीए चेन्नई

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारतीय और राष्ट्रमंडल सेनाओं में सेवा करने के लिए अधिकारियों की भारी मांग को पूरा करने के लिए 1942-45 के बीच भारत में सात अधिकारी प्रशिक्षण स्कूल स्थापित किए गए थे । हालांकि, युद्ध के अंत में इन स्कूलों को बंद कर दिया गया था ।

1962 में, भारत -चीन युद्ध के बाद , भारत ने प्रभावी संचालन के लिए अधिकारियों की संख्या का विस्तार करने की आवश्यकता की पहचान की । सेना में आपातकालीन आयोग के अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए पुणे और मद्रास (अब चेन्नई के रूप में जाना जाता है) में दो अधिकारी प्रशिक्षण स्कूल (ओटीएस) स्थापित किए गए थे । स्कूलों की स्थापना की प्रक्रिया सितंबर 1962 में शुरू हुई थी ।

चेन्नई स्कूल का उद्घाटन 15 जनवरी 1963 को ब्रिगेडियर राम सिंह द्वारा और इसके पहले कमांडेंट के रूप में राष्ट्र के लिए किया गया था । पुणे स्कूल का समय कम था और 1964 में बंद कर दिया गया था। हालाँकि, चेन्नई में स्कूल संचालित होता रहा और 2 फरवरी 1965 को शॉर्ट सर्विस रेगुलर कमीशन के लिए प्रशिक्षण अधिकारियों पर ध्यान केंद्रित करने की मंजूरी प्राप्त हुई। ओटीए चेन्नई 750 एकड़ (3.0 किमी 2 ) में फैला हुआ है ।

शॉर्ट सर्विस रेगुलर कमीशन शॉर्ट सर्विस कमीशन के रूप में विकसित हो गया है, और ओटीएस ने इन कमीशनों के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षित करना जारी रखा है। 1985 में स्कूल को स्थायी दर्जा दिया गया था। 1 जनवरी 1988 को, स्कूल का नाम बदलकर अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) कर दिया गया, जो NDA और IMA के बराबर था ।

सेना में अधिकारियों के रूप में कमीशन की जाने वाली 25 महिलाओं के पहले बैच को ओटीए में प्रशिक्षित किया गया था, जिसका प्रशिक्षण 21 सितंबर 1992 को शुरू हुआ था । 

कैडेटों को 2 बटालियनों नामतः रंजीत सिंह बटालियन और शिवाजी बटालियन में संगठित किया जाता है । RS Bn में चार कंपनियां शामिल हैं, नामतः कोहिमा, जेसामी, बसंतर और फिलोरा (महिला कैडेट कंपनी) । शिवाजी बीएन में तीन कंपनियां शामिल हैं, अर्थात् मिकटीला, नौशेरा और जोजिला (महिला कैडेट कंपनी) ।

ओटीए गया

ओटीए गया, 2011 में स्थापित, एक में लगभग 870 एकड़ संपत्ति पहाड़ी पर Paharpur के इलाके के बीच स्थित है गया । अकादमी गया से बोधगया के रास्ते में , गया रेलवे स्टेशन से लगभग 7 किमी दूर स्थित है । 

गया का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अकादमी से सटा हुआ है। इसके आसपास के क्षेत्र में बोधगया है, जो एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल है । गया छावनी द्वितीय विश्व युद्ध के समय की है, जो ब्रिटिश सेना के मुख्यालयों में से एक है ।

अकादमी की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए, एक ध्वजारोहण समारोह का आयोजन किया गया था और अकादमी की स्थापना का अभिषेक भारतीय सेना की सच्ची धर्मनिरपेक्ष परंपरा में किया गया था, जिसमें विभिन्न धर्मों की पवित्र पुस्तकों से शास्त्रों का पाठ किया गया था ।

अकादमी अन्य पूर्व-कमीशन प्रशिक्षण संस्थानों के समान अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं से सुसज्जित है ।

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी, गया के प्रतीक चिन्ह की पृष्ठभूमि दो रंगों की है, जिसमें ऊपरी आधा ग्रे और निचला आधा रक्त-लाल है, जिसमें धर्मचक्र के साथ दो क्रॉस तलवारें हैं । नीचे एक स्क्रॉल में अकादमी का आदर्श वाक्य है – देवनागरी में ‘शौर्य, ज्ञान, संकल्प‘ ।

149 प्रशिक्षु-अधिकारियों के पहले बैच ने जुलाई 2011 से जून 2012 की अवधि के दौरान अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त किया और पहली पासिंग आउट परेड 8 जून 2012 को आयोजित की गई थी । दूसरा बैच उनके प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद (जनवरी 2012 – दिसंबर 2012) 8 दिसंबर 2012 को उत्तीर्ण हुए ।

8 दिसंबर 2012 को टीईएस 26 और एससीओ 29 पाठ्यक्रमों के कुल 176 कैडेट उत्तीर्ण हुए। अकादमी में 350 कैडेटों को प्रशिक्षित करने की क्षमता थी । लेफ्टिनेंट जनरल सुनील श्रीवास्तव, वीएसएम (डबल बार) अकादमी के वर्तमान कमांडेंट हैं, जिन्होंने 2018 में कार्यभार संभाला है । 

दिसंबर 2019 में रक्षा मंत्रालय ने सेवन की कमी के कारण ओटीए गया को बंद करने की अनुमति दी ।

OTA के अन्य फुल फॉर्म

TermCategoryFull Form
OTAIndian Ministry of Home AffairsOfficers Training Academy
OTAElectronicsOperational Transconductance Amplifier
OTASpace ScienceOptical Telescope Assembly
OTATechnologyOffice of Technology Alliances
OTASportsOrganized Team Activities
OTAMilitary and DefenceOffice of Technology Assessment
OTAOrigin Technology AgeTechnology
OTAOver-the-Air ActivationComputer and Networking
OTAMilitary and DefenceOne True Army
OTASportsOff-season Team Activities
OTAOptical Tube AssemblyPhysics Related
OTAOver The AirTelecommunication
OTAOccupational Therapy AssistantJob Title
OTAMilitary and DefenceOfficer Traning Academy (of India)
OTAChemistryOrtho-tolidine-arsenite

ये भी पढ़े:-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q : ओटीए अधिकारी क्या करता है ?

Ans : अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी जो शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षित करता है । ओटीए में 49 सप्ताह का कोर्स आर्मी मेडिकल कोर को छोड़कर सेना की सभी शाखाओं के लिए स्नातक तैयार करता है ।

Q : OTA का फुल फॉर्म क्या है ?

Ans : OTA का फुल फॉर्म “Officers Training Academy” होता है ।

Q : ओटीए अधिकारी का वेतन कितना होता है ?

Ans :  56,100 रुपये प्रति माह 

OTA Full Form in Hindi – OTA का फुल फॉर्म क्या है -[Video]

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की OTA Full Form क्या होता है और अगर आपके मन में OTA के बारे में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते है और अगर यह पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here