HomeFull FormCNG Full Form in Hindi - सीएनजी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

CNG Full Form in Hindi – सीएनजी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

CNG Full Form in Hindi: तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है CNG गैस के बारे में की यह क्या होती है और CNG Full Form क्या होता है ।

आपको पता होगा की इस समय CNG गाड़ी का बहुत इस्तेमाल होता है और सरकार भी गाडियों में CNG गैस का इस्तेमाल करने के लिए कहेती है ।

CNG Full Form in Hindi – सीएनजी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

सीएनजी का फुल फॉर्म “Compressed Natural Gas” है और हिंदी में इसे “संपीडित प्राकृतिक गैस” के नाम से जाना जाता है और गैस हवा से भी हल्की होती है और यह बाकि ईधन की तुलना में अधिक सुरक्षित मानी जाती है ।

CNG – Compressed Natural Gas

सीएनजी – संपीडित प्राकृतिक गैस

CNG Full Form

सीएनजी(CNG) क्या है ?

संपीडित प्राकृतिक गैस एक है ईंधन गैस से बना प्राकृतिक गैस ,जो मुख्य रूप से बना है मीथेन (सीएच 4 ), संकुचित मात्रा इसे पर है की 1% से कम करने के लिए मानक वायुमंडलीय दबाव ।

इसे 20-25 एमपीए (2,900-3,600 पीएसआई) के दबाव में कठोर कंटेनरों में संग्रहीत और वितरित किया जाता है, आमतौर पर बेलनाकार या गोलाकार आकार में स्टोर किया जाता है ।

सीएनजी का उपयोग पारंपरिक पेट्रोल / आंतरिक दहन इंजन वाहनों में किया जाता है जिन्हें संशोधित किया गया है, या विशेष रूप से सीएनजी उपयोग के लिए निर्मित वाहनों में: या तो अकेले (समर्पित), एक अलग तरल ईंधन प्रणाली के साथ रेंज (दोहरी ईंधन) का विस्तार करने के लिए, या किसी अन्य के संयोजन के साथ ईंधन ( द्वि-ईंधन ) ।

इसका उपयोग पेट्रोल (गैसोलीन), डीजल ईंधन और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के स्थान पर किया जा सकता है ।

सीएनजी(CNG) का इतिहास

1800 के अंत के मॉडल ने ऑटोमोबाइल के लिए ईंधन के रूप में प्राकृतिक गैस के उपयोग को लागू किया ।

सबसे पहले प्राकृतिक गैस इंजन का निर्माण अमेरिका में किया गया था और द्वितीय विश्व युद्ध के तुरंत बाद, इटली और कई अन्य यूरोपीय देशों ने सीएनजी को अपने प्राथमिक इंजन ईंधन के रूप में लागू किया ।

सीएनजी का उपयोग तेल जलाशयों में किया जाता है। इसे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और लैंडफिल साइट से भी प्राप्त किया जा सकता है ।

प्राकृतिक गैस को संपीड़ित करके इसे मानक वायुमंडलीय दबावों के 1% से भी कम पर लाया जाता है। इसे 20-25 एमपीए के दबाव में रखा जाता है और काफी सख्त बेलनाकार और गोलाकार टैंकों में वितरित किया जाता है ।

सीएनजी(CNG) के गुण

  • Colorless
  • Tasteless
  • Odorless
  • Non-toxic
  • Non-corrosive
  • 40% Lighter Than Air
  • High Ignition Temperature

सीएनजी(CNG) के लाभ

  • यह अपने अन्य विकल्प जैसे पेट्रोल और डीजल से सस्ता है, जिनका उपयोग बस, कार और अन्य ऑटोमोबाइल चलाने के लिए किया जाता है ।
  • गैसीय ईंधन होने के कारण सीएनजी हवा में आसानी से और समान रूप से मिल जाती है ।
  • पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों की तुलना में सीएनजी से चलने वाले वाहनों की रखरखाव लागत कम होती है ।
  • यह अधिक पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि यह अन्य विकल्प यानी डीजल और पेट्रोल की तुलना में कम अवांछनीय और हानिकारक गैसों का उत्सर्जन करता है ।
  • यह स्नेहक तेलों के जीवन को बढ़ाता है क्योंकि यह क्रैंककेस तेल को दूषित और पतला नहीं करता है ।
  • यह 540 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक का उच्च ऑटो-इग्निशन तापमान प्रदान करता है ।

ये भी पढ़े:-

NewsAM और PM
TATCHC

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q : CNG का मतलब क्या होता है ?

Ans : संपीडित प्राकृतिक गैस – Compressed Natural Gas

Q : सीएनजी कौन सी गैस है ?

Ans : सीएनजी – गैस के रूप में लगभग 80% से 90% मीथेन युक्त हाइड्रोकार्बन का एक मिश्रण – में कम ऊर्जा घनत्व होता है क्योंकि इसे 200 से 250 किग्रा / सेमी 2 के दबाव पर संपीड़ित किया जाता है ।

Q : सीएनजी और एलपीजी का ईंधन के रूप में उपयोग करने के क्या लाभ है ?

Ans : सीएनजी और एलपीजी का उपयोग परिवहन वाहनों में ईंधन के रूप में किया जा रहा हैं क्योंकि ये ईंधन कम प्रदुषण करते हैं। इन ईंधनों का रख रखाव आसान है। स्वच्छ ईंधन होने के साथ-साथ ये सस्ते ईंधन भी हैं ।

Q : एलपीजी और सीएनजी के बीच अंतर है ?

Ans : सीएनजी मुख्य रूप से वाहनों के ईधन के रूप में प्रयोग की जाती है जबकि एलपीजी को खाना पकाने के अलावा वाहन के ईधन में भी उपयोग की जाती है. सीएनजी को नेचुरल गैस को कम्प्रेस्ड करके बनाया जाता है जबकि एलपीजी को कई गैसों के मिश्रण से बनाया जाता है. सीएनजी के मुकाबले एलपीजी ज्यादा प्रदूषण पैदा करती है ।

Q : सीएनजी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Ans : सीएनजी का फुल फॉर्म “Compressed Natural Gas” है और हिंदी में इसे “संपीडित प्राकृतिक गैस” के नाम से जाना जाता है ।

CNG Full Form in Hindi – सीएनजी का फुल फॉर्म क्या होता है -[Video]

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको CNG Full Form के बारे में जानकारी मिल गयी होगी और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और अगर कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here