HomeFull FormTLC Full Form in Hindi - TLC का फुल फॉर्म क्या है?

TLC Full Form in Hindi – TLC का फुल फॉर्म क्या है?

आपने short form TLC के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन इसकी पूरी  full form नहीं जानते होंगे।कोई बात नहीं। आज की पोस्ट बहुत informative होने वाली है। क्योंकि आज हम आपको TLC के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

TLC Full Form in Hindi

 अगर आप TLC को लेकर गूगल सर्च कर चुके हैं और आपको अब तक अच्छा रिजल्ट नहीं मिला है। तो आप बिल्कुल सही  platform पर आए हैं। यहां पर आपको TLC Full Form in Hindi – TLC का फुल फॉर्म क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। चलिए देर न करते हुए पोस्ट की शुरुआत करते हैं।

TLC Full Form in Hindi – TLC का फुल फॉर्म क्या है?

TLC के बहुत सारे meaning है। यानी यह short form के रूप में बहुत जगह पर प्रयोग होता है। लेकिन popular रूप से TLC को अंग्रेजी में total leukocyte count  बोलते हैं। इसको हिंदी में टोटल ल्यूकोसाइट काउंट कहा जाता है। Leukocyte शरीर की immunity को boost करता है। Leukocyte को white blood cell भी कहते हैं।हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने में leukocyte बड़ा महत्वपूर्ण होता है।

जब कभी भी हमारे शरीर किसी रोग से प्रभावित हो जाता है, तो डॉक्टर blood test की जांच करवाने को बोलता है। जिसमें वह प्रमुख रुप से total leukocyte count को देखता है। अगर आपके  leukocyte सामान्य से कम होते हैं, तभी आप ज्यादा बीमार होते हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में leukocyte होना भी खतरे की घंटी है। क्योंकि ज्यादा  immunity होने से कैंसर तक हो सकता है। इसलिए हर चीज normal मे रहना उचित है।

TLC की सामान्य range क्या है?

टीएलसी की सामान्य रेंज स्वस्थ व्यक्ति में 4000-11000/mm3 होती है। ना तो इससे कम और ना ही इससे ज्यादा सीमा होनी चाहिए। अगर आपके शरीर में TLC की मात्रा कम हो जाती है, तो आपको हर बीमारी और हर मौसम को सहन करना मुश्किल होगा। आप हमेशा बीमारियों में घीरे रहेंगे। क्योंकि आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाएगी।

लेकिन अगर आपके TLC ज्यादा होंगे, तो भी आपको दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। इससे आपका शरीर हमेशा एक्टिव रहेगा। शरीर में ज्यादा immunity रहेगी। फिर ज्यादा एंटीबॉडीज बनेगी।ये एंटीबॉडी आपकी ही रक्त कोशिकाओं को मारना शुरू कर देंगे। जिससे आपको cancerहो सकता है।

 TLC को ज्यादा /कम कैसे करें?

अगर आपके शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाएं ज्यादा या कम मात्रा में हो गई है। तो घबराइए नहीं। सबसे पहले आपको डॉक्टर के पास जाना होगा। उनके द्वारा दी गई सलाह आपको माननी पड़ेगी। इसमें आपका पूरा  medical dedication आप को स्वस्थ बनाने में सहायता करेगा। साथ ही आप green vegetables, fruits, salad संतुलित आहार खाना होगा। ऐसी स्थिति में आपको बाहर की चीजों को खाने से बचना चाहिए। क्योंकि बाहर की चीजों में bad fat ज्यादा मात्रा में होता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है।

 TLC के अन्य फुल फॉर्म क्या है?

टीएलसी शॉर्ट फॉर्म का प्रयोग अन्य जगह पर भी होता है। इसके बारे में जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं। Tlc के अन्य full फॉर्म के बारे में जानते हैं।

  • The learning channel
  •  Toyota Land Cruiser
  •  Taluka International Airport
  •  Travel and living channel
  •  Tender loving care
  •  10 layers cematography
  •  The leaky codran
  •  Total Logistic control
  •  Total land cost
  •  Total land Corporation

ये भी पढ़े:-

URL का फुल फॉर्मUNO का फुल फॉर्म
WWW का फुल फॉर्मWHO का फुल फॉर्म

FAQ

Q : TLC का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : TLC का full form Total Leukocyte Count है। हिंदी में टीएलसी का फुल फॉर्म कुल ल्यूकोसाइट गिनती है। 

Q : TLC क्यों बढ़ता है?

Ans : शरीर में कहीं इंफेक्शन है। इस कारण टीएलसी बढ़ी हुई है। प्रॉपर जांच के बाद उपयुक्त एंटीबायोटिक से इसे ठीक किया जा सकता है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको TLC की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अगर आपको TLC के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here