HomeFull FormWHO Full Form in Hindi – WHO का फुल फॉर्म क्या है?

WHO Full Form in Hindi – WHO का फुल फॉर्म क्या है?

डब्ल्यूएचओ का नाम आपने जरूर सुना होगा। करोना कॉल में डब्ल्यूएचओ बहुत ज्यादा सुर्खियों में था। क्योंकि इसके द्वारा ही health benefit का काम सबके लिए किया जा रहा था। ज्यादातर लोग डब्ल्यूएचओ के बारे में नहीं जानते हैं। लेकिन आज आपको हम डब्ल्यूएचओ के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

WHO का फुल फॉर्म क्या है

 अगर आप डब्ल्यूएचओ के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। हम आपको  आज की पोस्ट में WHO Full Form in Hindi – WHO का फुल फॉर्म क्या है? के बारे में बताने वाले हैं। यकीन मानिए आपको डब्ल्यूएचओ से संबंधित सारी जानकारी दी जाएगी।

WHO Full Form in Hindi – WHO का फुल फॉर्म क्या है?

डब्ल्यूएचओ का पूरा नाम World Health Organisation होता है। जिसको हिंदी में विश्व स्वास्थ्य संगठन  बोलते हैं। डब्ल्यूएचओ यूनाइटेड नेशन की एक एजेंसी है। जिसका मुख्य उद्देश्य  सभी के स्वास्थ्य की देखभाल करना है। यह  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों को देखती है।

 डब्ल्यूएचओ के द्वारा समय-समय पर स्वास्थ्य से संबंधित गाइडलाइंस विभिन्न देशों को जारी की जाती हैं। जिससे हाल में चल रही बीमारियों  से निपटा जा सके। जैसे अभी कुछ साल पहले मलेरिया का प्रकोप विश्व के सभी देशों पर बहुत ज्यादा था। जिन देशों ने  मलेरिया पर काबू पा लिया था, उन देशों के द्वारा तकनीकी को इस प्रकार साझा किया गया  कि हाल में जूझने वाले देशों को भी उससे लाभ मिल सके।

 इसलिए डब्ल्यूएचओ बहुत जरूरी एजेंसी है। जो अपने सदस्य देशों की स्वास्थ्य संबंधी चिंता को देखती है। यहां सभी देश आपसी भाईचारे की व्यवस्था से काम करते हैं। जिससे आपस में ही स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर किया जा सके। जैसे कोरोना काल में गरीब देशों से लेकर अमीर देशों तक दवाइयों और राहत सामग्रियों को पहुंचाने में किस प्रकार डब्ल्यूएचओ ने मदद की थी, यह बड़ा सराहनीय कार्य डब्ल्यूएचओ का माना जाता है। वरना अगर सब अपने स्तर पर इस बीमारी से लड़ते, तो मौत के आंकड़े बहुत ज्यादा पहुंच सकते थे।

 WHO का क्या काम होता है ?

डब्ल्यूएचओ वैश्विक स्वास्थ्य पर नेतृत्व रखता है। सभी देशों के लिए स्वास्थ्य संबंधी मापदंडों को तैयार करता है। जिस विदेश में स्वास्थ्य सुविधाएं खराब होती हैं उनको तकनीकी सहायता देता है। क्योंकि जीवन सबका अनमोल है। यह सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा जिम्मेदार निकाय है। जिसकी स्थापना 1948 में हुई थी।

डब्ल्यूएचओ की प्रमुख भूमिका चेचक को खत्म करने में हुई थी। जिस समय चेचक का प्रकोप पूरे विश्व पर फैला हुआ था। उसकी वजह से पूरे विश्व में बहुत सारी हत्याई हो रही थी। पूरे विश्व से चेचक को हटाने में डब्ल्यूएचओ ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इसके अलावा पोलियो अभियान और मलेरिया को खत्म करने के लिए भी डब्ल्यूएचओ का काम बहुत ही सराहनीय है। जहां सभी देश स्वास्थ्य संबंधित सुविधाओं को अपने स्तर से देखते थे। वहां डब्ल्यूएचओ ने उनकी मदद करके नया जीवनदान दिया है।

 W H O Chairman 2022  

डब्ल्यूएचओ 2022 में चेयरमैन टेडरोज अधनोम हैं। जो कि 1 जुलाई 2017 से ही इसके चेयरमैन है। डब्ल्यूएचओ का हेड क्वार्टर जेनेवा स्वीटजरलैंड में है। इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ के 6 रीजनल और 150 फील्ड ऑफिस पूरे विश्व में मौजूद हैं। जो इसके सभी प्रोग्राम को लॉन्च करने में बड़ी सहायता करते हैं। डब्ल्यूएचओ हो दुनिया का डॉक्टर कहना बिल्कुल सही होगा।

ये भी पढ़े:-

BIS का फुल फॉर्मIPS Full Form
WWW का फुल फॉर्मआर.ए.सी की फुल फॉर्म

FAQ

Q : WHO का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : डब्ल्यूएचओ का पूरा नाम World Health Organisation होता है। जिसको हिंदी में विश्व स्वास्थ्य संगठन  बोलते हैं।

Q : WHO का मुख्यालय कहा है?

Ans : WHO का मुख्यालय Jineva, Switzerland में है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की आपको WHO का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में जानकारी मिल गयी और और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है ।

Naresh Kumar
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
इनका नाम नरेश कुमार है और यह इस ब्लॉग के Founder है । वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है । इनको 2 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 4 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here