HomeHow Toकैंसिल ( Cancel Cheque ) चेक क्या होता है ओर कैसे बनाये ?

कैंसिल ( Cancel Cheque ) चेक क्या होता है ओर कैसे बनाये ?

ज के समय में  सभी लोग अपने पैसे को बैंक अकाउंट में रखते है और जरुरत पड़ने पर बैंक से पैसे निकालते है या  फिर ATM Card का इस्तेमाल  करते है और अगर किसी को पैसे देने है तो लाखो में तो  Cheque Book का इस्तेमाल करते है.और आज हम कैंसिल चेक ( Cancel Cheque ) के बारे में बात करंगे ।

Cancel Cheque kya hota hai

कैंसिल ( Cancel Cheque ) चेक क्या होता है ओर कैसे बनाये

आपने अक्सर Cancel Cheque के बारे में सुना होगा अगर आपने इसके बारे में नही सुना तो कोई बात नही हम आपको बता देते है की Cancel Cheque क्या है? और इसे कैसे उपयोग किया जाता है? Cancel Cheque कोई यूनिट चैक नहीं है जिसे बैंक अलग से जारी करता है ये एक साधारण चैक ही होता है जिसे आप पेन से क्रॉस करके Cacnelled लिख देते है वही चैक को Cancel Cheque कहते है।
किसी साधारण चैक को आप पेन से क्रॉस करके रद्द लिख देते है उसी चैक को Cancel Cheque कहते है अब इस Cancel Cheque से कोई व्यक्ति अकाउंट इन्फर्मेशन ही प्राप्त कर सकता है पैसे नहीं निकाल सकता ।

ये भी पढ़े :-

Cancelled Cheque की क्यों जरूरत पड़ती है 

अब आप भी सोच रहे होंगे कि जब हम चेक को पेन से क्रॉस करके कैंसिल कर देते हैं। फिर उसका क्या उपयोग रह जाता है। तो हम आपको बता दें कि चेक को कैंसल इसीलिए किया जाता है। ताकि कोई व्यक्ति उसका गलत उपयोग ना कर सके। हालांकि चेक कैंसिल करने के पश्चात ही कोई व्यक्ति Cancelled Cheque से चेक नंबर अकाउंट नंबर और एमआईसीआर कोड का चेक कर उपयोग कर सकता है।

Cancel Cheque kya hota hai

Cancelled Cheque  कर की जरूरत कहां पड़ती है 

हमारी तरह आप भी सोच रहे होंगे कि Cancelled Cheque की जरूरत क्यों पड़ती है। तो आपको बता दें कि कैंसिल चेक की जरूरत आपको निम्नलिखित स्थानों पर पड़ सकती है।

  • केवाईसी अपडेट करते समय आपको कैंसिल चेक की जरुरत पड़ सकती ।
  • जब  भी कोई व्यक्ति स्टॉक्स में निवेश या व्यापार चाहेगा तो  उसे डीमेट अकाउंट की जरूरत पड़ती है।
  • डीमेट अकाउंट खोलने के लिए अन्य डॉक्यूमेंट के साथ ही Cancel Cheque की भी जरूरत पड़ेगी।
  • ऐसी जगह जहा से आप पेमेंट प्राप्त करना चाहेंगे तो वहां पर भी Cancel Cheque माँगा जा सकता है।
  • जब भी आप कोई बिमा पालिसी लेते है तो वहा पर भी इसकी जरूरत पद सकती है।
  • कई प्रकार के लोन के EMI भुगतान करने के लिए भी आपको Cancel Cheque की जरूरत पडती है ।

कैंसिल चेक कैसे बनाते हैं 

कैंसिल चेक बनाना काफी आसान है। कोई भी ब्यक्ति आसानी से कैंसिल चेक बना सकतें हैं। कैंसिल चेक बनाने के लिए आप नीचे बताये गए आसान से स्टेप्स फ़ॉलो करना होगा।

Cancel Cheque kya hota hai
  • Cancelled Cheque बनाने के लिए आप पहले एक पेन लीजिये और पेन से चेक पर 2 तिरछी लाइन खींचें। जैसा आपको उपर इमेज में दिखाया गया है। ध्यान रखें लाइन ऐसे पेन से खींचे जिसे रबर आदि से मिटाया न जा सके।
Cancel Cheque kya hota hai
  • 2 तिरछी लाइन खींचने के बाद आपको दोनों लाइनों के बीच में CANCELLED लिखना है। बस आपका कैंसिल चेक बन गया। और अब आप ये चेक किसी को भी दे सकतें हैं। आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

FAQ

कैंसिल चेक क्‍या हैं? कैंसिल चेक एक तरह का सामान्‍य चेक होता है जो आपके पास चेक है अगर आप उसमें दो तिरछी लाइन बनाके बड़े-बड़े शब्‍दों में CANCELLED लिख देते हैं तो उसे हम सामान्‍य भाषा में कैंसिल चेक कहते हैं। चेक में आपको तो तिरछी लाइन और CANCELLED के अलावा कुछ और नहीं लिखना होता है ।
Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts