HomeFull FormSSC Full Form क्या है | SSC Full Form Kya Hota Hai

SSC Full Form क्या है | SSC Full Form Kya Hota Hai

हुत से लोगो को पता नहीं होता है की SSC Kya Hai और SSC Full Form क्या होती है और आज के टाइम में लोग बिज़नस करने की जगह सरकारी नौकरी करना पसंद करते है और अगर अपने कभी सरकारी नौकरी पाने का प्रयास  किया होगा तो अपने SSC का नाम तो सुना होगा ।

आपको बता दू की  SSC की Group B या C की जॉब के लिए भर्ती निकलती है,SSC एक ऐसे ही संस्थान हैं जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में अलग अलग पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है,SSC में  10th से लेकर Graduation किये छात्रो के लिए नौकरी निकालता हैं ।

SSC एक ऐसा संगठन हैं जो विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए हर साल कई एग्जाम करवाता हैं और इन सब एग्जाम में बेठने के लिए आपकी योग्यता  ये निर्भर करती है की आप किस जॉब के लिए अप्लाई केर रहे है और SSC में हर साल हजारों सरकारी नौकरी निकलती है और देश के युवावो  का नौकरी पाने का सपना पूरा हो जाता है,तो आईये जानते है SSC के बारे में बिस्तर से की SSC क्या है और SSC की  Full Form क्या है  ।

ssc full form
अनुक्रम दिखाएँ

SSC की Full Form क्या है

एसएससी (SSC) का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है। इसको हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है ।

S-Staff

S-Selection

C-Commission

SSC को पहले अधीनस्थ सेवा आयोग (Subordinate Service Commission) कहा जाता था। अब, इसे कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) के रूप में जाना जाता है। SSC का संगठन कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) के अंतर्गत आता है, जिसमें एक अध्यक्ष, दो सदस्य और एक सचिव-सह-परीक्षा नियंत्रक होते हैं। SSC के वर्तमान अध्यक्ष ब्रज राज शर्मा हैं ।

SSC की स्थापना

SSC की स्थापना कब हुए थी

SSC की स्थापना 4 नवंबर 1975 को हुई थी । इसकी स्थापना के अब 46 साल हो चुके हैं और 46 साल से यह संस्थान कई सारी नियुक्तियां कर चुका है ।

SSC परीक्षा हेतु शैक्षिक योग्यता

SSC परीक्षा के माध्यम से अलग-अलग विभागों के लिए अलग पद निर्धारित किये गये है, जिसके कारण शैक्षिक योग्यता भी अलग होती है, SSC के लिए 10वी से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा आदि के लिए पद होते है, इसलिए SSC के लिए अपनी आयु और शैक्षिक योग्यता के आधार पर आवेदन कर सकते है ।

ये भी पढ़े :-

SSC परीक्षा हेतु आयु सीमा

SSC परीक्षा में शामिल होनें के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा को 27 वर्ष से बढ़ाकर 30 वर्ष कर दिया गया है,अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष है, पूर्व में यह आयु सीमा 18-27 वर्ष थी,आरक्षित वर्ग के आवेदको को आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी ।

SSC परीक्षा के लिए सबसे सामान्य विषय

  • Mathematics (गणित)
  • Regional Language (प्रादेशिक भाषा)
  • Social Science (सामाजिक विज्ञान)
  • Science & Technology (विज्ञान और प्रौद्योगिकी)
  • English
  • Hindi

SSC में कौन-कौन से Exams होते है

SSC full form

SSC एक सिलेक्शन बोर्ड होता है जो अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग एग्जाम करवाए जाते है:-

Combined Graduate Level (CGL)

इस एग्जाम को देने के लिए आपको ग्रेजुएशन  को पूरा करना होगा यह SSC का सबसे पोपुलर एग्जाम इसी को माना जाता है,हर साल CGL में इन पदों के लिए भरती निकलती है जैसे की Income Tax Inspector, Assistant Section Officer, BSF, CRPF, Central Police Organization, CBI आदि ।

Combined Higher Secondary Level (CHSL)

अगर किसी ने 12th का एग्जाम पास किया हो और वो सरकारी नौकरी करना चाहता हो तो CHSL का एग्जाम दे सकता है इसमें हर साल Division Clerk और Data Entry Operator जैसे पदों के लिए नियुक्ति किया जाता है ।

Stenographer

SSC  ये एग्जाम Stenographer के भर्ती के लिए किया जाता है और अगर 12th पास की है तो आप Stenographer के लिए एग्जाम दे सकते है ।

Junior Engineering

अगर अपने इंजीनियरिंग  की डिग्री पूरी की हुए है और अपने कोई इंजीनियरिंग  डिप्लोमा किया हुआ है तो आप Junior Engineering के पद के लिए एग्जाम दे सकते है ।

Central Armed Police Force (CAPF)

अगर आप इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर बनना चाहते है तो आप इस पोस्ट के लिए एग्जाम दे सकते है और एग्जाम क्लियर होने के बाद आपको पुलिस कर्मचारी के रूप में नियुक्ति कर ली जायगी ।

Junior Hindi Translator (JHT)

SSC में इस एग्जाम को पास करने के बाद आपको JHT की जॉब मिल जायगी इसमें आपको हिंदी टाइपिंग का ज्ञान भी होना चाहिये होता है ।

SSC Multi Tasking Staff (MTS)

मल्टीटास्किंग भर्ती के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण पद भरे जाते हैं, जिनमें चपरासी, गार्डनर दफ्तरी, जमादार, जूनियर गेस्ट ऑपरेटर, चौकीदार, सफाईवाला, आदि शामिल हैं,इस एग्जाम को देने के लिए आपका मेट्रिक पास होना जरुरी है ।

SSC के कुछ प्रमुख कार्य

  • हिंदी और अंग्रेजी में समय-समय पर टाइपराइटिंग टेस्ट आयोजित करना ।
  • निचले डिवीजन से ऊपरी डिवीजनों में पदोन्नति से संबंधित विभागीय परीक्षा आयोजित करना ।
  • इसके दायरे में आने वाले पदों के लिए परीक्षा और साक्षात्कार आयोजित करना ।
  • समय समय पर केंद्रीय सरकार द्वारा उसे सौंपे गए अन्य कार्यों को करने के लिए ।

SSC की तैयारी कैसे करे

SSC full form

SSC के एग्जाम को पास करना मुस्किल होता है और अगर आप मन लगा के पढ़ाई करंगे और आप SSC के एग्जाम क्लियर करेगे तो आपको एक अच्छी सरकारी नौकरी मिल सकती है और कुछ निचे तरीके बताये गये है जिन्हें फॉलो करके SSC एग्जाम को आप पास कर सकते है :-

Syllabus

अगर आप SSC को एग्जाम को पास करना चाहते है तो आपको सही Syllabus का ज्ञान होना जरुरी होता है क्युकी SSC का Syllabus कन्फर्म होता है तो आपको जिस एग्जाम की तयारी करनी है उस एग्जाम का Syllabus लेना चाहिये और उसके अनुसार एग्जाम की तयारी करनी चाहिये ।

पिछली परीक्षाओ के Papers देखे

अगर आप SSC के एग्जाम को पास करना चाहते है तो आपको पिछली परीक्षाओ के Papers को जरुर से देखना चाहिये इससे आपको यह पता चलेगा की एग्जाम की तयारी कैसे की जाये जिससे आप SSC के एग्जाम को सही से हल केर सकते है  ।

Time Table  बनाये

अगर आप SSC के एग्जाम को क्लियर करना चाहते है तो आपको टाइम टेबल बनाना बहुत जरुरी है इससे आपको सभी सब्जेक्ट को टाइम देने में आसानी रहती है और आप सही से SSC के एग्जाम की तयारी करते है  ।

SSC के दूसरे Full Form

SSC की कुछ दूसरे फुल फॉर्म भी हैं जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया हैं :-

Secondary School Certificate

भारत में CBSE और कुछ अन्य स्टेट बोर्ड के द्वारा कराई जाने वाली सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट की परीक्षा को भी SSC के नाम से जाना जाता हैं जिसका पूरा नाम Secondary School Certificate हैं,इसे अधिकतर 10th Board Exam के नाम से भी जाना जाता हैं ।

Subordinate Service Commission

SSC की स्थापना 1975 में ही हो चुकी थी और शुरुआत में इसका नाम Subordinate Service Commission ही था,तब भी इसे शॉर्ट में SSC ही कहा जाता था. बाद में 1977 इसका नाम बदलकर Staff Selection Commission कर दिया और अब भी इसका नाम SSC ही हैं  ।

Frequently Asked Questions

एसएससी (SSC) का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है।

SSC GD का फुल फॉर्म SSC General Duty होता है ।

SSC हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है ।

इसके लिए आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष  होनी चाहिये ।

SSC CGL का फुल फॉर्म Combined Graduate Level हैै ।

SSC CHSL का फुल फॉर्म Combined Higher Secondary Level होता है ।

SSC CPO का फुल फॉर्म Central Police Organization होता है ।

SSC की स्थापना 4 नवंबर 1975 को हुई थी ।

CONCLUSION

मुझे उम्मीद है की आपको SSC की Full Form क्या है इसके बारे में पता चल गया होगा और आप कैसे SSC की तयारी कर सकते है इसके बारे में भी आपको जानकारी मिल गयी होगी अगर आपका कोई भी सवाल है तो निचे कमेंट करना ना भूले मैं जरुर से आपके सवाल का जवाब दूंगा और अगर आपको यह पोस्ट पसंद ए तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here