HomeFull FormSSLC Full Form in Hindi | SSLC का Full Form क्या है ?

SSLC Full Form in Hindi | SSLC का Full Form क्या है ?

-

गर आप भी जानना चाहते है की SSLC Full Form क्या होती है और SSLC का क्या मतलब होता है और SSLC की जरुरत हमें क्यों पड़ती है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है तो आपको इस पोस्ट पर SSLC के बारे में सभी जानकारी मिल जायगी ।

sslc full form

SSLC का Full Form क्या है

SSLC की Full Form Secondary School Leaving Certificate होता है । अगर हिन्दी मे कहे तो SSLC का मतलब माध्यमिक स्कूल छोडने प्रमाणपत्र होता है । SSLC Certificate को 10वी कक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद प्राप्त होता है ।

S – Secondary
S – School
L – Leaving
C – Certificate

SSLC क्या होता है

जब हम 10वी की परीक्षा पास कर लेते है तो हमें एक लिखित में प्रमाण पत्र दिया जाता है और अगर यह प्रमाण पत्र ना हो तो हमें आगे की पढाई के लिए आवेदन नहीं कर सकते है और नौकरी के लिए भी अप्लाई नहीं केर सकते है ।

जो भी स्टूडेंट्स  10वी की परीक्षा पास केर लेता है उससे SSLC का सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसे माध्यमिक स्कूल छोडने प्रमाणपत्र कहा जाता है और SSLC का प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही आप Higher एजुकेशन और College की पढ़ाई को आगे जारी रख सकते है ।

सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (आमतौर पर एसएसएलसी के रूप में संदर्भित ) एक छात्र द्वारा भारत में माध्यमिक स्कूलिंग स्तर पर अध्ययन के अंत में एक परीक्षा के सफल समापन पर प्राप्त प्रमाण पत्र है ।

SSLC के फायदे

sslc

पेहेले के टाइम में जन्म और मरण का पंजीकरण अनिवार्य नहीं होता था और अगर अपने SSLC की हुए है तो तो इसका इस्तेमाल जन्म प्रमाण पत्र के रूप में इस्तेमाल केर सकते है और अगर अभी की बात करे तो बहुत से लोग है जिसका जन्म प्रमाण पत्र नहीं बना हुआ है तो वो अपने जन्म प्रमाण पत्र के रूप में SSLC सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करते है ।

अगर आप आगे कॉलेज और Higher एजुकेशन के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपके लिए SSLC का  प्रमाण पत्र होना बहुत जरुरी है ।

SSLC क्यों जरुरी है

SSLC का सर्टिफिकेट होना बहुत जरुरी है अगर आप आगे की पढाई को जारी रखना चाहते है तो और अगर आप कही पर भी नौकरी करना चाहते है तो कम से कम SSLC का सर्टिफिकेट होता जरुरी है क्युकी इसमें आपका जन्म का प्रमाण पत्र भी होता है ।

ये भी पढ़े :-

भारत में शिक्षा का वर्गीकरण

SSLC Full Form

भारत में शिक्षा को मूख्यत तीन भागों में विभाजित किया गया है,लेकिन कुछ समय से इसके चार भाग माने गये है जो निचे दिए हुए है :-

Play Group

Play Group शिक्षा का सबसे शुरुआती और छोटा भाग होता है,इसके अंतर्गत Nursery, Pre. Nursery, K.G., L.K.G., U.K.G. आदि आते है ।

Primary School

Primary School शिक्षा का दूसरा भाग होता है,जहाँ से लिखने पढने की शुरुआत होती है और इसके अंतर्गत 1 से 5 तक की कक्षाए आती है ।

Secondary School

Secondary School शिक्षा का तीसरा भाग होता है,इसमें शिक्षा के अगले पांच साल होते है और इसके अंतर्गत 6 से 10 तक की कक्षाए आती है ।

Higher Secondary School

Higher Secondary  School शिक्षा का चौथा चरण होता है,जिसके अंतर्गत 11th, 12th, Graduation और उसके बाद के Courses और डिप्लोमा और आगे की पढाई आती है  ।

Frequently Asked Questions

SSLC की फुल फॉर्म Secondary School Leaving Certificate होता है ।

यह प्रमाण पत्र 10 वीं के बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए एक आधार के रूप में प्रयोग किया जाता है ।

भारतीय शिक्षा व्यवस्था में जो छात्र विद्यार्थी दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता है उसे SSLC प्रमाण पत्र दिया जाता है ।

हिंदी में SSLC को माध्यमिक स्कूल छोडने प्रमाणपत्र कहा जाता है ।

SSLC का सर्टिफिकेट होना बहुत जरुरी है अगर आप आगे की पढाई को जारी रखना चाहते है तो और अगर आप कही पर भी नौकरी करना चाहते है तो कम से कम SSLC का सर्टिफिकेट होता जरुरी है क्युकी इसमें आपका जन्म का प्रमाण पत्र भी होता है ।

CONCLUSION

मुझे उम्मीद है की आपको SSLC Full Form के बारे में पता चल गया होगा  और SSLC क्या है और यह क्यों जरुरी होता है फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पुच सकते है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ।

Naresh Kumarhttps://howgyan.com
नमस्कार दोस्तों, मैं नरेश कुमार HowGyan.com का Founder & Author हूँ,आपको इस वेबसाइट पर मैं SEO,Technology और Education के बारे में अपने इस ब्लॉग पर लिखता हूँ अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी चाहिये तो इस ब्लॉग के पोस्ट को जरुर पढ़े ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here